जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. 39 साल की उम्र में एंडरसन यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेट भी बन गए हैं. दरअसल, एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 100 बार नॉटआउट रहने का कीर्तिमान रच दिया है. अब तक कोई भी प्लेयर 100 का आंकड़ा नहीं छू सका है.

एंडरसन के बाद दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कर्टनी वॉल्श हैं. यह पूर्व लीजेंड टेस्ट क्रिकेट की 61 पारियों में नाबाद लौटे थे. उनका यह रिकॉर्ड तो एंडरसन ने काफी पहले तोड़ दिया था, लेकिन अब वे नाबाद रहने का शतक लगाने वाले पहले क्रिकेट भी बन गए हैं.

Ashes Series: एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड बना है. वे टेस्ट क्रिकेट में 100 बार नॉट आउट रहने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. एडिलेड के ओवल टेस्ट की पहली पारी में इंग्लिश टीम 236 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे जेम्स एंडरसन इस पारी में 13 गेंद पर 5 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे. 

टेस्ट में सबसे ज्यादा नाबाद रहने वाले खिलाड़ी

  • जेम्स एंडरसन-100
  • कर्टनी वॉल्श-61
  • मुथैया मुरलीधरन- 56
  • बॉब विलीज-55

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पेसर भी हैं

एंडरसन के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 634 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज भी हैं. उन्होंने अब तक खेले 167 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की है. ओवरऑल वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ टॉप पर काबिज हैं. जबकि दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न हैं, जिन्होंने 708 विकेट झटके थे.

एंडरसन की धारदार गेंदबाजी भारत के लिए चिंता का विषय है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड दौरे पर है जहां उसे मेजबान टीम के खिलाफ 4 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इंग्लिश कंडीशंस में जिम्मी अपनी तेज गेंदबाजी से कहर बरपा सकते हैं।