सपने में मरे हुए लोगो को देखना – Sapne me mare hue logo ko dekhna

सपने में मरे हुए लोगो को देखना ( Sapne me mare hue logo ko dekhna ) एक बहुत ही सामान्य सपना है। यह सपना अकसर लोगों को आता है। कई बार आप अपने सपने में अपने मृत परिजन को देखते है। कभी-कभी यह सपना आपको आपके भविष्य के लिए विशेष समाचार देता है।सपनों में अपने मृत परिजन को देखना या किसी मरे हुए शख्स को जीवित देखने का मतलब आपके जीवन में किसी बदलाव के होने, परेशानियों के समाप्त होने, चिंताओं से मुक्ति मिलने, तरक्की और सफलता मिलने के संकेत देते है, कभी कभी यह सपना उस व्यक्ति के भाबनाओं से जुड़ने के कारण भी आता है।

आम तौर पर ऐसा कहा जाता है की मरे हुए लोग कभी जीवित लोगों से संपर्क नहीं कर पाते हैं इसलिए वह हमसे नींद की अवस्था में (जब हमारी ज्यादातर इंद्रियां निष्क्रिय होती हैं)संपर्क करने की कोशिश करते है ।अगर आपके सपने में आप अपने कोई करीबी सदस्य जिनकी किसी बीमारी के कारण मृत्यु हो गयी है और वो आपको सपने में बिल्कुल स्वस्थ दिखाई देते है और हंसते हुआ प्रसन्न मुद्रा में दिखाई देते है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।क्योंकि इस सपने का अर्थ होता है कि उनका जन्म किसी अच्छे स्थान पर हो चुका है और वो जहां भी है बहुत खुश है, प्रसन्न है ।

ये सपना आपको यह संकेत देता है की उस व्यक्ति को भुलाकर अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहिए।और अगर आपके घर का कोई सदस्य, कोई दोस्त या फिर कोई सगी संबंधी जिनके मृत्यु हो चुकी है और वह आपको सपने में क्रोधित या फिर रोते हुए दिखाई देते है तो इसका मतलब है कि वह आपसे कुछ मांग रहे है। उनकी कोई अधूरी इच्छा रह गए है जो पूरे नहीं हुए है और जिसे वो आपके माध्यम से पूरी कराना चाहते है। इसलिए उसकी आत्मा मुक्त नहीं हो पाई है। या फिर ऐसे सपने का संकेत यह भी हो सकता है कि आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं जो वह व्यक्ति चाहता हो कि आप न करें। इस तरह से आपको हानि का सामना भी करना पड़ सकता है।यदि वह मृत व्यक्ति आपका कोई अपना है तो आपको स्वयं उसकी आत्मा की शांति के लिए कुछ करना चाहिए या फिर कोई अन्य है तो उसके परिवार से इस बारे में बात करके उसकी आत्मा को शांति मिलने के लिए पूजा हवन करना चाहिए।सपने में किसी मरे हुए व्यक्ति को देखना जिसे आप जानते नहीं हो तो यह सपना परेशानी, आर्थिक समस्या, किसी अप्रिय घटना के घटित होने और दुःख का सूचक होता है।

यह भी पढ़े : सपने में खुद को नग्न देखना