12th ke baad kya kare science student

12वीं के बाद क्या करें!!! Science के छात्र आमतौर पर एमबीबीएस, बीडीएस, और बी टेक जैसे कोर्सों से परिचित होते हैं। इन कोर्सों के अलावा, कई अन्य कोर्स भी हैं जो एक Science छात्र चुन सकते हैं। यहां हम कई कोर्स सूचीबद्ध कर रहे हैं जो एक Science छात्र 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद चुन सकते हैं।

 यदि आप भी ये Article “Courses after 12th Science in Hindi” पढ़ रहे हैं तब जाहिर सी बात है की आपको भी ऐसे ही courses की तलाश है जिसे की आप अपना सकें अपने आगे के Future के लिए.

आज के इस article 12वीं Science के बाद क्या करें ये Courses में आपको वो सभी courses के विषय में जानकारी प्रदान की जाएँगी जिसके विषय में शायद आपको मालूम न हो।

वहीँ ये में दावे के साथ कह सकता हूँ की ऐसी detailed article 12वीं साइंस के बाद के courses के विषय में शायद ही आपको कहीं और प्राप्त होगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं सरकारी रिजल्ट.

12th Science Ke Baad Kya Kare

वैसे तो 12th Science के बाद आपके सामने बहुत से Courses होते हैं पढने के लिए. लेकिन आप सभी courses तो नहीं पढ़ सकते हैं, बल्कि आपको उन्हें में एक courses को चुनना होगा जिसमें की आपकी रूचि हो और जिसमें आप अपना career बनाने चाहते हो.

इसी कारण मैंने वो सभी courses के बारे में बताया हुआ है जिसके विषय में आपको जानकारी होनी चाहिए. तो फिर चलिए PCM, PCB, PCMB के courses इन हिंदी जानते हैं.

सभी Available Science courses List in हिंदी

वहीँ आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं क्योकि हम आपके लिए लेकर आए है List of Courses after 12th in Science in Hindi, पूरी डिटेल्स के साथ.

12th साइंस (PCB) करने के बाद क्या करे

अब जबकि आपने अपनी पढाई 12th Science (PCB) में की हुई है इसलिए आपके सामने बहुत से Career Option मेह्जुद हैं. लेकिन चूँकि आपने Biology ली हुई है अपने 12th Science में इसलिए आपके सामने एक बहुत ही अच्छी choice है की आप Medical की पढाई कर सकते हैं.

वहीँ यदि आपको Medical पसंद नहीं हो तब भी आप बहुत से दुसरे विकल्प try कर सकते हैं. चलिए आपके सामने के सभी विकल्प के बारे में जानते हैं।

यदि आप भी उन students में से हैं जिन्होंने के अपनी 12th की Science PCM (Physics, Chemistry and Mathematics) में की हुई हैं, तब ऐसे में आपके Enginnering और Architecture जैसे दो मुख्य career option मेह्जुद हैं.

वहीँ आप Medical की पढाई अब और नहीं कर सकते हैं क्यूंकि आपने 12th में Biology ही नहीं पढ़ा है. बल्कि उसके स्थान पर Computer Science या IT (Information Technology) पढ़ा होगा.

तो फिर चलिए जानते हैं की आगे आपके सामने पढने के लिए कौन कौन के Courses मेह्जुद हैं.

Courses after 12th Science with PCM in Hindi

चलिए अब जानते हैं की 12वीं में PCM लेने के बाद आप आगे ऐसे कौन से courses को join कर सकते हैं. इससे आपको एक अंदाजा हो जायेगा की आपके सामने वो सभी courses क्या हैं जिनका आप चुनाव कर सकते हैं.