ये 30-second की spot, एक catchy sentence या एक चतुराई से लिखी गयी slogan जिसे हम अक्सर अपने TV में देखते हैं उन्हें ही विज्ञापन कहते हैं.
एक Survey के अनुसार average इन्सान दिन में करीब 5000 से भी ज्यादा advertising messages पड़ता है. ये Advertisements बहुत से shapes, sizes, और forms (आकार) में आते हैं.
यदि आपके मन में भी ऐसे ही सवाल उठ रहे हैं तब आपको आज का यह लेख विज्ञापन इन हिंदी पूरी तरह से पढनी चाहिए क्यूंकि इसमें विज्ञापन से सम्बंधित सभी चीज़ों को बहुत ही अच्छी तरीके से समझाया गया है.
वहीँ कैसे आप बढ़िया विज्ञापन बना सकते हैं उसके विषय में भी जानकारी प्रदान करी गयी है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Advertisement क्या है.
विज्ञापन लेखन एक ऐसा कार्य होता है जिसमें की जनता का ध्यान को किसी ओर खीचा जाता है; ज्यादातर paid announcements की ओर. इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की advertising को किसी एक प्रकार तक limit नहीं किया गया है जैसे की print media, television, Internet, या कोई दूसरा specific medium.
वहीँ ये ज्यादा emphasis (जोर) ‘paid announcements‘ पर देता है, लेकिन असल में ये कोई requirement नहीं है. वहीँ attention अपने तरफ खींचना से ये तात्पर्य है की ये attention हमेशा सही हो ऐसा बिलकुल भी नहीं है.
विज्ञापन का अर्थ (Definition of Advertising in Hindi)
बहुत से business-specific definitions में advertising की ये कहाँ गया है की advertising असल में non-personal होता है. ये distinction कभी कबार महत्वपूर्ण भी होता है क्यूंकि face-to-face sales का role बहुत से जगहों में businesses play करते हैं. वहीँ एक salesforce को अक्सर एक consider किया जाता है एक marketing strategy, न की एक advertising strategy.
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