About php in hindi

यह अन्य scripting भाषा जैसे कि JSP और ASP से तेज है। PHP को HTML में embedded किया जा सकता है। इसमें compilation का जरुरत नहीं होता है चूंकि PHP एक interpreted भाषा है। पीएचपी एक server-side प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग किसी भी वेबसाइट का dynamic सामग्री को manage करने के लिए किया जाता है।

आज के इस लेख में हम बात करने वाले है, PHP क्या है (What is PHP in Hindi) और PHP कैसे सीखे. आजकल इस Technology और Online Market में आप भी सोचो रहे होंगे की ये जो websites हैं वो कैसे बनाई जाती है. आप भी सोच रहे होंगे की कास आपकी भी एक website हो. आज के समय में हर रोज हजारों वेबसाइट बन रही हैं.

website का इस्तेमाल लोग अपने Business को बढ़ाने के लिए या खुदका Personal blog या फिर websites से अच्छा खासा Income करने के लिए बनाते हैं. इसमें income भी इतनी होती है जो की कभी सपने में भी सोचे नहीं होगे. लेकिन क्या आपको पता है website बनाना कितना मुस्किल काम है और ये कैसे बनाई जाती हैं.

आप जरुर देखे होंगे कुछ website हैं जैसे कुछ Popular Site Facebook.com, Flipkart, Instagram, Amazon.in इन सभी को बनाने के लिए programming Language का इस्तेमाल किया जाता है. जिनको Web Based Programming Language भी बोला जाता है.

वैसे तो बोहत सारी Languages हैं जिनसे website बनाई जाती है. उनमे से एक है langauge है, PHP जिससे Facebook जैसी Site बनाई गई है. तो चलिए इन websites और Web Based Programming Language php की अंदर की बात हिंदी में जानते हैं के PHP क्या होता है.

PHP क्या है (What is PHP in Hindi)

PHP का पूरा नाम है PHP: Hypertext Preprocessor. ये दुनिया की एक मात्र Open Source Scripting language है . आप इसे Scripting language भी बोल सकते हो. इसको web site designing में इस्तेमाल किया जाता है।

यह एक SERVER scripting programming language है. क्यूंकि ये Language server में execute होती है. इसमें भी c, c++और java जैसे code लिखा जाता है. code या program computer के अंदर execute होते हैं. बात की जाए php language की इसको Website नबनाने में use किया जाता है. इसलिए इसको web-based programming Language भी बोलते हैं.

इस lanuguage को आप Free में इस्तेमाल कर सकते हो. Blogging platform को चलाने के लिए ये बोहत ही powerful language है. जैसे आप wordpress का नाम सुने ही होंगे जिसको इस Language से ही Design किया गया है. word press platform से दुनिया की बोहत बड़ी बड़ी Websites को Operate कि जाती हैं.