Adhar card se paise kaise nikale

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होगा जैसे आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इसके साथ ही आपके पास माइक्रो एटीएम होना चाहिए , यह एक छोटा मशीन होता है जो एटीएम की तरह ही कार्य करता है जिससे आप आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं।

जी हां, यह संभव है आधार कार्ड का इस्तेमाल करके अब आप अपने पैसे भी निकाल सकते हैं. इस पोस्ट में आपको आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले की जानकारी दी जा रही है.

आधार कार्ड का इस्तेमाल जहां हम अपने कई जरूरी कार्यों के लिए करते हैं, वहीं अब इसका इस्तेमाल आप एक ATM की तरह भी कर सकते हैं. आधार कार्ड से पैसा निकालना एक safe और secure तरीका है सबसे पहले हम यह जानते हैं कि,

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए उस विषय में जानते हैं.

  • आपका मोबाइल आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए.
  • आधार से पैसे निकालने के लिए माइक्रो एटीएम होना चाहिए.

माइक्रो ATM, एटीएम मशीन का ही एक छोटा सा रूप है. जो स्वाइप मशीन की तरह ही कार्य करती है जिससे एक बैंक रीमोटली अपनी बैंकिंग प्रणाली के साथ जुड़ा होता हैं.

Micro ATM में fingerprint sensor की मदद से आप पैसे निकालने के साथ साथ किसी के अकाउंट में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं.

संक्षेप में कहें तो यह एक ऐसी मशीन है जिसका निर्माण उन ग्रामीण क्षेत्रों के लिए किया गया है जहां आज भी बैंकिंग सुविधाएं लोगों की पहुंच में नहीं है. और यह तरीका बैंक, एटीएम के बिना भी पैसे निकालने का शानदार विकल्प है.

माइक्रो एटीएम मशीन के उपयोग से भी आप पैसे निकल सकते है. उससे पहले भारत में पहला आधार कार्ड किसका बना था जरुर पढ़ें.

1. सबसे पहले नजदीकी दुकान पर जाएं, जहां माइक्रो एटीएम उपलब्ध है.

2. माइक्रो एटीएम में 12 डिजिट का अपना आधार नंबर दर्ज करें.

3. अब वेरिफिकेशन के लिए आपको बायोमेट्रिक device पर अपने अंगूठे को कुछ सेकंड्स तक टच करना है.

अब आपका अंगूठे scan हो जाएगा और आप को प्रमाणित कर लिया जाएगा.

अंगूठा स्कैन होते ही आपके बैंक खाते में एंट्री हो जाएगी. अब आपके कई सारे बैंक अकाउंट है जो इस आधार नंबर से लिंक है तो उन सभी खातों की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी.

4. तो आप जिस भी बैंक से पैसे निकालना चाहते हैं उस बैंक को सेलेक्ट करें.

5. बैंक सेलेक्ट करने के बाद आपके पास दो विकल्प आएंगे. transfer money& Withdraw अगर आप पैसा निकालना चाहते हैं तो Withdraw money ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

6. उसके बाद अमाउंट डालें.

7. कैश आपको हाथों में प्राप्त हो जाएगा. इसी तरीके से आप अगर पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो भी आप ट्रांसफर मनी के ऑप्शन को चुनकर पैसे किसी दूसरे के खाते में भेज सकते हैं.

जी नहीं, सिर्फ आपके आधार नंबर का पता कर लेने से कोई भी आपके आधार से लिंक बैंक खाते से पैसे नहीं निकाल सकता. यह कुछ ऐसा ही है जिस तरह हम किसी के बैंक खाते का नंबर पता करके खुद को verify किए बिना पैसे नहीं निकाल सकते.

आधार नंबर से पैसे निकालने के दौरान बायोमेट्रिक authentication होता है जिसमें आपको अपनी उंगलियों के निशान fingerprint device में लगाने पड़ते हैं तब जाकर वही व्यक्ति पैसे निकाल पाता है जिसका वह है आधार कार्ड होता है.