Amazon ka malik kon hai

amazon के मालिक (Owner), चेयरमैन जो भी कह लो आप वो जेफ बेजोस (Jeff Bezos) है। आज जेफ़ बेजोस किसी पहचान के मोहताज नहीं है। हाल ही फोर्बेस के द्वारा जारी दुनिया के अमीरों व्यक्तियों की सूची में जेफ़ बेजोस, एलन मस्क के बाद ये दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है।

अगर आप ने भी ये सवाल पूछा है, तो हम आप को ये बताना चाहेंगे कि इस सवाल के वजह से आप को बहुत सी जानकारी मिलने वाली है. अनलाइन शॉपिंग के बारे मे कौंन नहीं जानता एंड्रॉयड मोबाईल यूज करने वाला हर इंसान अनलाइन शॉपिंग करता ही है आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे अनलाइन शॉपिंग के बारे मे मालूम न हो.

और ऐसे मे जब भी अनलाइन शॉपिंग की बात होती है तब ऐमज़ान का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि ऐमज़ान दुनिया भर के लोगों की सबसे पसंदीदा अनलाइन शॉपिंग वेबसाईट है. अगर आप भी अनलाइन शॉपिंग करते है या मोबाईल युज करते है, तो आप ने कभी न कभी कही न कही ऐमज़ान का नाम सुना ही होगा.

अगर आप अमेजन मालिक का नाम और देश के बारे मे जानना चाहते है तो ये आर्टिकल आप को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आप को ऐमज़ान और उसके मालिक के विषय मे पूरी जानकारी देने वाले है इसीलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढिए.

अमेजन एक बहुत बड़ा अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर केंद्रित है.

वैसे तो अमेजन एक E-commerce Website है. जहां पूरी दुनिया के लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में ऐमज़ान एक भरोसेमंद कंपनी है जो अपनी सेवाओ के कारण लोगो के बीच इतना पोपुलर है.

दुनियाभर मे लोग प्रतिदिन घर बैठे ऐमज़ान से समान ऑर्डर करके अपने door steps में अपनी डेलीवेरी प्राप्त करते है साथ ही साथ दुनियाभर मे बहुत से ऐसे लोग है जो ऐमज़ान मे अपना समान बेच कर अपने बिजनेस को बढ़ाते है.

इतना ही नहीं ऐमज़ान लोगों को affiliate marketing करने का भी मौका देता है जिसमे लोग ऐमज़ान पर बिक रहे सामानों का सुझाव अपने ब्लॉग और यूट्यूब वीडियोज़ मे देकर लाखों रुपये तक कमा सकते है.

अमेजन का मालिक Jeff Bezos है. यदि में दुनिया का सबसे अमीर आदमी की बात करूँ तब Jeff Bezos का नाम उस  लिस्ट में टॉप पर आएगा. Jeff Bezos ही ऐमज़ान के फाउन्डर और CEO है.

Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994 मे Amazon.in के नाम से इस वेबसाईट की शुरुवात की थी जिसने जेफ़ को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया.

जेफ़ ने Amazon.in की शुरुआत किताबे बेचने से शुरू किया था लेकिन जब उनके वेबसाईट से बहुत से लोगों ने किताबे खरीदा तब उन्हे ये लगा कि आने वाले समय मे अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करेंगे इसलिए उन्होंने समय के साथ साथ इस वेबसाईट पर दूसरी चीजे जैसे इलेक्ट्रॉनिक समान, घर के समान, furniture, कपड़े आदि बेचना शुरू कर दिया.