Bba ka full form kya hota hai

BBA बिजनेस मैनेजमेंट के लिए स्नातक कोर्स किया जाता है BBA ka full form क्या होता है इसके बारे में हम जानेंगे। पर इससे पहले हम जानते हैं यह डिग्री Management से जुड़ी हुई होती है । इस degree को प्राप्त करने के बाद MBA कर सकते हैं जो कि एक मास्टर डिग्री कहलाती है।

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 12th पास होना जरूरी है। इसमें Business decision making capability, Presentation, communication skill, Practical knowledge, managerial skill, Case project, Internship, industrial visit आदि के माध्यम से students को corporate world के लिए तैयार किया जाता है।

आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं BBA का Full Form क्या है. यही नहीं साथ ही हम आपको BBA से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां देने वाले हैं. सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि BBA एक स्नातक डिग्री है और यह व्यावसायिक प्रबंध से जुड़ी हुई है. हम आपके मन में चल रहे BBA से जुड़े सारे सवालों का जवाब देंगे.

BA, B.Com, BSc की तरह BBA एक स्नातक डिग्री है जिसे आप बाकी स्नातक डिग्रियों की तरह 12वी कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते हैं. BBA कोर्स में व्यापार और प्रबंधन के गुण सिखाये जाते हैं. इस कोर्स में Communication skills और Entrepreneur skills को बढ़ाया जाता है.

इस कोर्स को करने के बाद सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी में अच्छा खासा करियर बना सकते हैं. हालांकि इस कोर्स को अधिकतर आगे चलकर व्यापार करने का प्लान करने वाले व्यक्ति करते हैं. यह कोर्स मूलतः किसी भी व्यक्ति के अंदर व्यापार के गुण लाने के लिए बनाया गया है.

BBA कोर्स के गुणों को सीखने के बाद अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद मिल सकती है. बहुत से लोग इस कोर्स को करने के बाद MBA करते हैं. MBA मास्टर डिग्री है जिसे स्नातक के बाद किया जा सकता है.