Bhangarh kila

Bhangarh Fort: भारत एक बेहद धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं से जुड़ा देश है. यहां धर्म और देवी-देवताओं में आस्था है तो बुरी शक्तियों पर भी लोग यकीन करते हैं. देश में कई ऐसी जगहें हैं जहां के लिए माना जाता है कि यहां बुरी शक्तियों या फिर कहें भूतों और आत्माओं का कब्जा है. ऐसे ही कुछ भूतिया स्थलों में सबसे ज्यादा मशहूर जगह है राजस्थान (Rajasthan) में मौजूद भानगढ़ का किला (Bhangarh Fort). ये किला अलवर जिले की अरावली की पहाड़ियों में सरिस्का अभ्यारण्य की सीमा पर मौजूद है. ये किला पहली नजर में ही देखने में अजीब और डरावना एहसास पैदा करता है. कहानियां हैं कि यहां भूत बसते हैं और यही वजह है कि धीरे-धीरे गांवों की आबादी इस जगह से काफी दूर हो गई है. खास बात ये कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों को रात के वक्त किले में एंट्री से मनाही रखी है.

कई बार पर्यटकों ने इस जगह पर असामान्य घटनाओं की पुष्टि की है. इस किले के इस वक्त हालात भी ऐसे हैं कि कोई भी अचानक इसे देखकर डर जाए. भानगढ़ गांव में मौजूद किला अपने ऐतिहासिक खंडहरों से जाना-जाता है. हर साल सैकड़ों पर्यटक यहां किले को देखने के लिए पहुंचते हैं. यहां कुछ हवेलियों के अवशेष दिखाई देते हैं. सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद किसी को भी भानगढ़ किले में रुकने की इजाजत नहीं है.

भानगढ़ किले के इतिहास की बात करें तो तो कहा जाता है कि आमेर के राजा भगवत दास ने इसे अपने छोटे बेटे माधो सिंह प्रथम के लिए 1573 में बनवाया था. भानगढ़ किले को लेकर कई कहानियां सुनने को मिलती हैं. एक कहानी के मुताबिक किले की परछाई गांव में रहने वाले एक तपस्वी के घर पर पड़ गई थी. जिसकी वजह से तपस्वी ने किले पर श्राप दे दिया. जिसकी वजह से ये शापित किला पूरी तरह से बर्बाद हो गया.

भानगढ़ किले को लेकर एक और कहानी मशहूर है. कहा जाता है कि ये किला एक तांत्रिक के श्राप की वजह से पूरी तरह बर्बाद हो गया. कहा जाता है कि किले की राजकुमारी रत्नावती इस किले के सर्वनाश का कारण थी. राजकुमारी के प्यार में पड़े एक तांत्रिक ने साजिश रचकर राजकुमारी को हासिल करना चाहा था. लेकिन साजिश का खुलासा होने पर उसे मौत के घाट उतार दिया गया. जिसके बाद इस तांत्रिक के शाप की वजह से ये किला खंडहर में तब्दील होकर भूतहा बन गया.

भानगढ़ का किला सुबह के 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक खुला रहता है. भानगढ़ राजस्थान के अलवर जिले में मौजूद है जो जयपुर और दिल्ली के बीच स्थित है. कहा जाता है कि किले में रात के समय भूत का साया होता है, यहां पर रात में कई अजीब आवाज़ें भी यहां सुनाई देती हैं. भानगढ़ किले को लेकर यह भी कहा जाता है कि जो कोई भी रात में किले में प्रवेश करता है, वो सुबह वापस नहीं लौट पाता.

वैज्ञानिक भानगढ़ की कहानियों को खारिज करते हैं, लेकिन गांव के लोग अभी भी इस किले को भूतिया मानते हैं। स्थानीय निवासियों का कहना है कि उन्होंने एक औरत के चिल्लाने, चूड़ियां तोड़ने और रोने की आवाजें सुनी हैं। साथ ही उनका कहना है कि किले से संगीत की आवाजें भी आती हैं और कभी-कभी उन्हें परछाइयां भी दिखाई देती हैं।