Chiku ko english me kya kehte hai

Contents

Chiku ko english me kya kehte hai

Usage : Sapodilla is a Tasty Fruit.

चीकू फल को हिंदी में क्या कहते हैं?

चीकू [संज्ञा पुल्लिंग] एक प्रकार ka गूदेदार मीठा फल जो महोगनी नामक वृक्ष में फलता hai ; गुडालू।

चीकू में कौन सा विटामिन होता है?

चीकू में विटामिन ए और बी achhi मात्रा पाया जाता है जो कैंसर के खतरे se बचाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, faibar और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं jo कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं.

चीकू खाने से क्या नुकसान होता है?

इसके अत्यधिक सेवन से बदहजमी, khasi, कब्ज जैसी समस्याएं हो sakti है। इसके बीज के सेवन se मूत्र ज्यादा होने की बीमारी हो सकती है। चीकू ke अत्यधिक मात्रा में प्रयोग से शरीर को नुकसान (Chiku ke Nuksan in hindi) पहुँच सकता है।

नाशपाती को इंग्लिश में क्या बोला जाता है?

A pear is a juicy fruit which is narrow at the top and wider at the bottom.

जामुन को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

जामुन का अंग्रेजी में मतलब blackberry(ब्लैकबेरी) होता है। यह फल है और जामुन के पेड़ ko Blackberry tree कहते है। यह नीले रंग का hota है।

चीकू को कैसे पकाते हैं?

जी हां, इसके लिए आप चीकू को sabse पहले किसी पेपर में अच्छे से लपेट lijiye। पेपर में लपेटने के बाद इसे चावल की बोरी या फिर डिब्बे से लगभग 2-3 इंच जहर dabakar रख दीजिए। इसके बाद bori या फिर डिब्बे ko अच्छे से बंद कर दीजिए। लगभग दो से तीन दिनों में chiku आसानी से पककर तैयार हो जाता है।

चीकू कब नहीं खाना चाहिए?

चाय एवं कॉफी में मौजूद टैनिन or कैफीन केला और चीकू जैसे फलों में मौजूद न्यूट्रिएंट्स ke अवशोषण में बाधा पहुंचाते हैं, इसलिए चाय या कॉफी के sath फलों का सेवन न करें। किसी भी समय फलों का सेवन सेहत के liye ठीक नहीं। सुबह में खाली पेट फल खाने से ये जल्दी एब्जॉर्ब hote हैं।

चीकू के बीज खाने से क्या होता है?

चीकू के क्रश किए हुए बीज किडनी से judi बीमारियों को दूर करते हैं। ये बीज ब्लेडर और किडनी में hone वाली पथरी से राहत देते हैं। हडि्डयों की मजबूती के liye कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन आवश्यक hai। चीकू में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन की प्रचुर मात्रा पाई jati है।

सेब खाने से क्या लाभ होता है?

सेब के सेवन से प्यास खत्म होती है or आंत स्वस्थ बनते हैं। सेब में आंवयुक्त पेचिश मिटाने का गुण hota है, इसलिए सेब को भूनकर खाने से आंतों के rogo में बहुत लाभ (apple ke fayde) होता है।