Computer ka aviskar kaun kiya tha

लेकिन कई लोगों द्वारा यह भी माना जाता है कि 1622 में Abacus जो कि Tim Cranmer के द्वारा बनाया गया था वह दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर था. लेकिन जो कंप्यूटर आज हम इस्तेमाल कर रहे हैं वह सिर्फ Charles Babbage की कोशिशों के द्वारा ही संभव हो पाया है.

वैसे तो कंप्यूटर के Field में बहुत सारे वैज्ञानिकों ने अपनी भूमिका दी है जैसे कि Personal Computer का आविष्कार John Blankenbaker ने किया है जबकि Laptop का आविष्कार Adam Osborne ने किया है. 

लेकिन कंप्यूटर को बनाने की Process Charles Babbage के द्वारा ही शुरू की गई थी. इसलिए ही उन्हें Father of Computer के नाम से भी जाना जाता है तो चलिए आज का Article शुरू करते है जिसमें आप विस्तार में जानोगे कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था. 

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया – Invention Of A Computer

कंप्यूटर को बनाने की शुरुआत 1830 के समय में Charles Babbage के द्वारा शुरू की गई थी. उन्होंने एक Analytical Engine बनाने की Planning की थी जो कि कंप्यूटर के Field में एक शुरुआत थी. 

फिर उन्होंने इस Device के लिए काम करना शुरू कर दिया और 1822 में उन्होंने Difference Engine का आविष्कार किया जिसे सबसे पहला Programmable Computer माना जाता है.

1833 में Charles Babbage ने Analytical Engine का आविष्कार किया जो कि एक General-Purpose Computer था लेकिन पैसे की कमी होने के कारण वह इस काम को पूरा नहीं कर सके. 1871 में Charles Babbage की मौत हो गई. 

इसके बाद 40 साल बाद 1888 में Charles Babbage के बेटे Henry Babbage ने इस काम को पूरा किया. Analytical Engine सभी तरह की Calculations करता था.

1937 में John Vincent Atanasoff और Clifford Berry के द्वारा ABC (Atanasoff-Berry Computer) का आविष्कार किया गया जिसका इस्तेमाल बहुत सारी Calculations करने के लिए किया जाता था.

फिर 1938 में पहला Programmable Computer बनाया गया जिसका नाम z1 था जिसे Konrad Zuse के द्वारा Design किया गया था.

1945 में J.Presper Eckert और John Mauchly के द्वारा द्वारा दुनिया का सबसे पहले Electronic Computer ENIAC (Electronic Numerical Integrator And Computer) का आविष्कार किया गया.

फिर 23 December, 1947 में William Shockley, John Bardeen, और Walter Houser Brattain के द्वारा Transistor का आविष्कार किया गया जो कि कंप्यूटर के Field में बहुत ही Useful साबित हुआ. Transistor के आ जाने के बाद कंप्यूटर के Size में काफी Changes होने लगे.

जिस कंप्यूटर को रखने के लिए एक पूरे कमरे की जरूरत पड़ती थी, Transistor के अविष्कार के बाद उस कंप्यूटर का Size भी छोटा हो गया जिसे कि आसानी से Handle किया जा सकता था.

1975 में दुनिया का सबसे पहला Personal Computer, Altair 8800 Ed Robert के द्वारा Introduce किया गया लेकिन कई लोगों के द्वारा 1971 में Launch किया गया Kenbak-I कंप्यूटर को ही दुनिया का सबसे पहला Personal Computer माना जाता है.

इस कंप्यूटर के Launch के साथ ही कंप्यूटर Field में एक नई Term Personal Computer को Launch किया गया जिसे आज हम Short-form में PC कहते हैं.

क्योंकि कंप्यूटर का Size बड़ा था और इसे एक जगह से दूसरी जगह नहीं ले जाया जा सकता था और ना ही इसे बिना बिजली के इस्तेमाल किया जा सकता था इसलिए इस कमी को पूरा करने के लिए 1981 में Adam Osborne ने पहले Laptop का आविष्कार किया.

Laptop के लिए अलग से किसी Peripheral Devices की जरूरत नहीं थी बल्कि इसमें पहले से ही Touchpad, Keyboard, Mouse, Speaker, Microphone सभी Features मौजूद थे. इसलिए इसने Market में Launch होते ही बहुत सफलता हासिल कर ली.

जब इसे Market में पहली बार Launch किया गया, तब Laptop की कीमत $795 थी. लेकिन इसकी इतनी ज्यादा कीमत होने के बाद भी बहुत सारे लोगों ने इसे खरीदा.