Computer kaise chalaya jata hai bataiye

Computer की basic understanding तो होगी ही, Computer में typing करना आता ही होगा क्यूँ? ऐसे बहुत से सवालों का सामना आपने जरुर से बहुत Interviews में किया होगा. और हो भी क्यूँ न आज के computer युग में computers की basic जानकारी रखना तो सभी की जिम्मेदारी है.

इसके अलावा में आपको कंप्यूटर चलाना सीखे की जानकारी भी प्रदान करने वाला हूँ जो की आपको काफी मदद प्रदान करने वाली है Computer चलाने में. इसलिए article को पुरे ध्यान से पढ़ें ताकि कोई भी चीज़ आपके चुक न जाये. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

कंप्यूटर चलाना सीखने से पहले आपको computer से सम्बंधित कुछ जानकारी के विषय में जानना होगा. Computer के basics में आपको computer, उसके parts, computer का function इत्यादि के विषय में जानना होता है. इन सभी को जानने से computer चलाने में आसानी होती है.

कंप्यूटर क्या है

कंप्यूटर चलाने से पहले आपको ये जरुर से समझना होगा की आखिर में Computer होता किया है.

असल में Computer का शब्द अंग्रेजी के “Compute” शब्द से बना है, जिसका अर्थ होता है है “गणना”, करना. इसीलिए हिंदी में Computer को गणक या संगणक या अभिकलक यंत्र भी कहा जाता है.

कंप्यूटर के प्रमुख भाग

अगर Computer के parts की जाये तो ये मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं.

Internal Parts : ये वो parts होते हैं जो की computer के बहार आपको देखने को मिल जाता है. ये बहुत ही hard और robust होते हैं और इनका इस्तमाल users के द्वारा किया था है computer को data feed करने के लिए. उदाहरण के लिए, Monitor, Mouse, Keyboard, Printer, Speaker इत्यादि.