Dharti se aasman ki unchai kitni hai

वैसे तो इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं है फिर भी हम आपको जवाब देने का प्रयास करते हैं। एक प्रकार से देखा जाए तो हम खुद भी आसमान का हिस्सा है क्योंकि हम भी सौर मंडल में घूमते हुए एक  ग्रह पर रहते हैं। परंतु सामान्य बोलचाल की भाषा में आसमान उस जगह को कहा जाता है  जिसे धरती से  ऊपर की ओर देखा जा सके।

अब अगर धरती से आसमान की दूरी पता करनी है तो आसमान में किसी ऐसी चीज का पता करना होगा जो कि  धरती के सबसे पास है। तारे और ग्रह बहुत दूर होते हैं परंतु बादल आसमान में धरती के सबसे पास पाई जाने वाली वस्तु है। ऐसी स्थिति में धरती से बादलों की दूरी ही धरती से आसमान की दूरी कही जा सकती है। कहीं-कहीं बादल केवल 2 किलोमीटर की ऊंचाई पर होते हैं तो कहीं इनकी ऊंचाई 18 किलोमीटर तक हो सकती है।

यह इस  बात पर depend  करता है कि आप समुद्र तल से कितनी ऊंचाई पर रह रहे है। तो सरल शब्दों में कहा जाए तो आसमान की धरती से दूरी 2 किलोमीटर से 18 किलोमीटर के बीच में होती है। परंतु कई वैज्ञानिक इस बात से सहमत नहीं है , उनका मानना है कि धरती से आसमान की दूरी 0 किलोमीटर है क्योकि  उनके अनुसार  जमीन अपने आप में आसमान का हिस्सा है।

आसमान : दिन के समय तो सूरज की रोशनी के कारण आसमान की visibility कम होती है परंतु रात को आपको लाखों करोड़ों तारे नजर आते हैं। परंतु इनके विषय में सबसे रोचक बात यह है कि आप इन  तारों का वर्तमान नहीं देख रहे हैं बल्कि इतिहास देख रहे हैं।

सरल शब्दों में कहा जाए तो आप इन तारों को तब देखते हैं जब इन से निकलता हुआ प्रकाश आपकी आंखों तक पहुंचता है , हो सकता है कि इस प्रकाश को पहुंचने में कुछ मिनट लगे हो और यह भी हो सकता है कि यह प्रकाश करोड़ों साल बाद आप की आंखों तक पहुंच रहा हो ऐसी स्थिति में आप उस star के कुछ मिनट पुराने इतिहास या करोड़ों साल पुराने इतिहास को देख रहे हैं। 

उदाहरण के लिए सूर्य से धरती तक प्रकाश पहुंचने में लगभग 8 मिनट का समय लगता है अर्थात  जब आप  सूर्य को देखते हैं तो आप सूर्य 8 मिनट पहले कैसा दिखता था  यह देखते हैं। ना कि वर्तमान में कैसा दिख रहा है। क्योंकि हम पृथ्वी में रहते हैं और पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है इसीलिए हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण तारा सूर्य है परंतु क्या आपको पता है कि वैज्ञानिकों के अनुसार दुनिया में जितने तारे हैं उनमें से ज्यादातर तारे सूर्य से बड़े आकार के हैं।

आपको यह जानकर भी आश्चर्य होगा कि आसमान में सबसे खूबसूरत दिखने वाले ग्रहों में से एक चंद्रमा पृथ्वी से लगातार दूर जा रहा है , वैज्ञानिकों के अनुसार प्रतिवर्ष चंद्रमा पृथ्वी से लगभग 3 सेंटीमीटर दूर चला जाता है। हमें उम्मीद है कि अब आपको इस बात का जवाब मिल गया होगा कि ,जमीन से आसमान की दूरी कितनी है ? ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे ।