Ethical hacking kya hai

आज हम जानेंगे के Hacking क्या है (What is Hacking in Hindi) और कितने प्रकार के hackers होते है. आज कल Computers और Smartphones का demand इतना बढ़ गया है की लोग इन दोनों चीजों के सिवा अपना काम पूरा नहीं कर सकते।

चाहे हम अपना खुद का व्यापार करें या फिर किसी company या bank में काम करें हर जगह पर Computers का इस्तेमाल किया जाता है. एक company को चलाने के लिए या फिर एक business को चलाने के लिए computer का इस्तेमाल करना अनिवार्य है क्यूंकि इसकी मदद से हम ढेरों काम और calculations चंद मिनटों में कर लेते हैं. जैसे हर काम को पूरा करने में छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा परेशानियों का सामना करना पड़ता है वैसे ही Computers में भी काम करते वक़्त बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Cybercrime के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा, अगर नहीं सुना है तो मै बता देती हूँ. Cybercrime एक ऐसा crime है जिसमे hackers Computers का इस्तेमाल कर दुसरे लोगों की Computers से जरुरी data और personal files को चुरा लेते हैं और उनको blackmail कर उनसे ढेर सारे पैसे की मांग करते हैं. Cybercrime की वजह से हर साल बहुत से organisations जिनका data चोरी हो गया होता है उन लोगों को अपने data को बचाने के लिए लाखों करोडो रूपए की कीमत चुकानी पड़ती है.

हैकिंग क्या है (What is Hacking in Hindi)

Hacking का मतलब होता है Computer system में से कमजोरी को ढूँढ निकालना और फिर उसी कमजोरी का फ़ायदा उठा कर उस Computer के मालिक को blackmail करना। Hacking एक इंसान Computer के जरिये करता है जिसको हम hacker कहते हैं और उसे Computer का और Computer knowledge का भरपूर ज्ञान होता है इसलिए वो दूसरों की Computers से data चुराने में माहिर होता है।

Hacking का नाम सुनते ही पता चल जाता है की ये एक गलत काम है क्यंकि ये illegal होता है और ऐसा करने से एक व्यक्ति को सजा भी हो सकती है। लेकिन हर बार hacking करना गलत नहीं होता क्यूंकि सभी hackers एक जैसे नहीं होते, कुछ अच्छे hackers होते हैं और कुछ बुरे hackers होते हैं. अच्छे और बुरे hackers कौन होते हैं और वो क्या करते हैं चलिए आगे इसके बारे में जान लेते हैं।

Hacking का इतिहास और Hacking में क्या किया जाता है

पिछले कई दशकों से Hacking एक बहुत ही बड़ा हिस्सा रहा है computing का. यह एक बहुत ही broad discipline है, जो की एक wide range के topics को cover करता है. अगर हम सबसे पहले कब ये hacking हुआ था खोजें तब हमें ये मालूम पड़ेगा की ये सबसे पहली बार सन 1960 में MIT, इस्तमाल हुआ था और उसी समय ही ये शब्द “Hacker” का भी जन्म हुआ और जो बाद में बहुत famous भी हुआ.

यदि technically में Hacking के process की बात करूँ तब इसमें जो मुख्य काम करना होता है वो ये की किसी भी computer network या computer system में possible entry points को ढूंडना होता है और बाद में finally उसमें enter करना होता है. Hacking में usually किसी computer system या Computer network में unauthorized access gain करना होता है. इसका उदेस्स्य या तो system को नुकशान पहुँचाना होता है या फिर system में मेह्जुदा sensitive information को चुराना होता है.

Hacking अक्सर तब तक legal होता है जब तक कोई hacker उसे किसी computer system या computer network के weaknesses को ढूंडने में लगाता है testing purpose के लिए. इस प्रकार के hacking को Ethical Hacking कहा जाता है.

एक computer expert जो की खुद ये hacking करता है उसे ” Ethical Hacker” कहते हैं. Ethical Hackers वो होते हैं जो की हमेशा अपने ज्ञान का इस्तमाल knowledge प्राप्त करने के लिए करते हैं, कैसे systems operate करते हैं, वो कैसे design किये गए होते हैं, और कभी कभी system की security strength को परखने के लिए.

Hacking (हैकिंग) के प्रकार

Hacking को हम अलग अलग categories में बाँट सकते हैं, इसके लिए हम ये नज़र करेंगे की क्या चीज़ hack हुआ है. आपको समझाने के लिए में आप लोगों को कुछ उदहारण प्रस्तुत करती हूँ

  • Website Hacking – इस प्रकार के Hacking का मतलब है की किसी web server और उसके associated software जैसे की databases और दुसरे interfaces के ऊपर unauthorized control प्राप्त करना.
  • Network Hacking − इस प्रकार के Hacking का मतलब है की किसी network के ऊपर सभी information प्राप्त करना और जिनके लिए कई tools हैं जैसे की Telnet, NS lookup, Ping, Tracert, Netstat, इत्यादि. ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य केवल network system और उसके operation को नुकशान पहुँचाने का है.
  • Email Hacking − इस प्रकार के Hacking का मतलब है की इसमें hacker बिना owner के permission के ही उसके email account पर unauthorized access प्राप्त कर लेता है. बाद में जिसे वो अपने illigal कामों के लिए इस्तमाल करने वाला होता है.
  • Ethical Hacking − इस प्रकार के Hacking का मतलब है की किसी system या network के weakness को पहचानना और उसे ठीक करने में owner की मदद करना. ये एक safe hacking process हैं जिसमें owner के देखरेख में सभी कार्य किये जाते हैं.
  • Password Hacking − इस प्रकार के Hacking का मतलब है की जिसमें secret passwords को recover किया जाता है data से जिन्हें की computer system में store किया या transmit किया जाता है किसी computer system के द्वारा.
  • Computer Hacking − इस प्रकार के Hacking का मतलब है की जिसमें की hacker किसी computer system के computer ID और password को जान जाता है hacking methods के इस्तमाल से एयर जिससे वो किसी computer system पर unauthorized access प्राप्त कर लेते हैं. इससे owners को अपने data के चोरी होने का खतरा होता है.