Free fire ka avishkar kisne kiya

आज के लेख में हम जानेंगे कि किस देश ने Garena Free Fire Game  बनाया और Free Fire Game  का आविष्कार किया। सीधे शब्दों में कहें तो हम इस लेख के माध्यम से Free Fire गेम के इतिहास और गेम से जुड़े हर दूसरे विवरण का पता लगाने की कोशिश करेंगे।

इस प्रकार, अगर हम ऑनलाइन मल्टीप्लेयर शूटिंग गेम या बैटल रॉयल गेम के बारे में बात करते हैं, तो हम में से प्रत्येक के दिमाग में PUBG नाम आता है। हालांकि इस तरह के गेम्स की लिस्ट में सिर्फ PUBG ही नहीं है, क्योंकि आपको इस तरह के बहुत सारे बैटल रॉयल गेम्स देखने को मिलेंगे। और इन्हीं खेलों में से एक है “Garena Free Fire Game“।

PUBG गेम को कई देशों में बैन कर दिया गया है और अब हर कोई PUBG जैसे गेम की तलाश में है। और ईमानदार होने के लिए, गेमप्ले और Free Fire Game का हर दूसरा पहलू पूरी तरह से PUBG गेम जैसा ही है। जो भी हो, फ्री फायर गेम को PUBG गेम के बाद सबसे अच्छा ऑनलाइन मल्टीप्लायर गेम माना जाता है।

हो सकता है कि आपने यह गेम खेला हो या अभी भी खेल रहे हों, या हो सकता है कि आपने किसी के चेहरे से इस गेम के बारे में सुना हो।

Free Fire Game के मामले में, 50 खिलाड़ी एक साथ खेल के मैदान में प्रवेश करते हैं और खेल में एक दूसरे को मारने की कोशिश करते हैं। जो व्यक्ति अंत में खुद को बचा सकता है वह टूर्नामेंट जीत जाता है। इसलिए, मुझे लगता है कि इस तरह के एक लोकप्रिय और मजेदार गेम, Free Fire Game  के इतिहास के बारे में हर महत्वपूर्ण जानकारी को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

और इसलिए आज के लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि Free Fire Game का मालिक कौन है, इसका आविष्कार किसने किया, इसका आविष्कार किस देश में हुआ, आदि।

Free Fire नामक लोकप्रिय गेम “Garena ” नामक कंपनी द्वारा बनाई गई है जिसे 2009 में सिंगापुर में शुरू किया गया था। Garena नाम दो शब्दों से मिलकर बना है, एक “Global” और दूसरा “Arena“। 2009 से, कंपनी कई तरह के गेम बना रही है, और अब तक 30 से अधिक गेम बनाए जा चुके हैं। इस कंपनी द्वारा बनाए गए कुछ अन्य गेम हैं एArena of Valor,  Headshot, Contra, Firefall, FIFA, League of Legends आदि।

Garena का पहला Product Garena Plus था, जो एक ऑनलाइन गेमिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था। यह प्लेटफॉर्म आपको गेम खेलने और अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन चैट करने की अनुमति देता है। Free Fire Game से पहले, गरेना उतना लोकप्रिय नहीं था जितना पहले हुआ करता था, क्योंकि कंपनी मुख्य रूप से अपने स्थानीय खेलों के लिए जानी जाती थी। हालांकि 2016 में Free Fire Game लॉन्च करने के बाद गरेना कंपनी को उनके लिए एक नई पहचान मिली है।

उसके तुरंत बाद, Free Fire Game का बीटा वर्शन जारी किया गया। और आखिरकार 30 सितंबर 2016 को दुनिया भर में फ्री फायर गम लॉन्च किया गया। हालांकि फ्री फायर से पहले लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम PUBG को मोबाइल वर्जन के लिए रिलीज किया गया था, हालांकि इस बीच फ्री फायर गेम ने भी काफी लोकप्रियता हासिल की है।

2016 में, इन दो बैटल रॉयल गेम्स ने गेमिंग की पूरी दुनिया में गेमिंग के रवैये को पूरी तरह से बदल दिया। पबजी और फ्री फायर के अलावा हर कोई गेम नहीं जानता। Free Fire Game के लॉन्च होने के लगभग 2 महीने बाद, इसे 22 देशों में सर्वश्रेष्ठ नंबर 1 गेम के रूप में मान्यता मिली।

हमारा आखिरी शब्द,

तो दोस्तों आज के लेख के माध्यम से हमने Free Fire Game के इतिहास के बारे में जाना, फ्री फायर किसने और किस देश में इस गेम को बनाया गया था। अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसके अलावा, यदि आपके पास लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया हमें नीचे कमेन्मेंट में बताएं।

फ्री फायर 1 दिन में कितने रुपए कमाता है?

Free Fire 1 दिन में 7 करोड़ से ज्यादा कमाती है और इस हिसाब से Free Fire की 1 महीने की कमाई 2000 करोड़ से ज्यादा होगी. यह आंकड़ा फ्री फायर की लोकप्रियता के हिसाब से दिया गया है। इसमें कम या ज्यादा हो सकता है।

4. पब्जी अच्छा है क्या फ्री फायर?

ग्राफिक्स के मामले में पबजी मोबाइल फ्रीफायर से काफी आगे है। इस गेम के ग्राफिक्स और विजुअल अवास्तविक इंजन 4 पर बनाए गए हैं। गेम हाई-एंड डिवाइस पर 90 FPS तक चलता है। इसके विपरीत, फ्रीफायर को लो-एंड स्मार्टफोन पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए इसके ग्राफिक्स PUBG की तरह तीव्र नहीं हैं।

5. भारत में कितने लोग फ्री फायर खेलते हैं?

क्वार्ट्ज ने अपने सर्वेक्षण में 1,047 भारतीयों को शामिल किया, जिनमें से 61.9% ने PUBG खेलने के लिए सहमति व्यक्त की है। दूसरे नंबर पर “फ्री फायर” है लेकिन इसे सिर्फ 21.7% लोग ही खेलते हैं।

6.फ्री फायर का पूरा नाम क्या है?

फ्री फायर का पूरा नाम गरेना फ्री फायर है। इसे फ्री फायर बैटलग्राउंड के नाम से भी जाना जाता है।