Full form of google in hindi

Google Full Form in Hindi- गूगल को आज के जमाने मे कौन नही जानता होगा। आज के समय मे हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। इंटरनेट भी स्मार्टफोन पर चलाते होंगे, तो जाहिर सी बात है कि आप कुछ न कुछ गूगल में सर्च ही करते होंगे। गूगल का इस्तेमाल करने के बाबजूद क्या आपको गूगल की फुल फॉर्म क्या होती है? इसके बारे में शायद नही मालूम होगा।आज का दौर इंटरनेट का है और साथ ही गूगल का अवश्य ही उपयोग करते होंगे तो आपको Google ka Full Form भी पता होना चाहिए। यंहा पर मैं आपको Google Kya hai और इसकी फुल फॉर्म और गूगल को किसने बनाया है, इसके बारे में डिटेल में बताऊंगा। चलिये सबसे पहले Full Form Of Google in Hindi इसके बारे में डिटेल में बताते हैं।

Google Full Form in Hindi

गूगल की फुल फॉर्म ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ है।

G: Global

O: Organization of

O: Oriented

G: Group

L: Language of

E: Earth

आपको बता दें कि आधिकारिक तौर पर Google का फुल फॉर्म नहीं है। यह Googol शब्द से बना है, जिसका अर्थ होता है एक बड़ी संख्या। शब्द “गूगोल” एक संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जो 1 के बाद 100 शून्य है।

Google Kya hai

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पॉपुलर सर्च इंजन है। गूगल सर्च इंजन में हम कोई भी शब्द टाइप करके उसके बारे में इन्फॉर्मेशन सर्च करते हैं। आज के समय मे हर जानकारी Google पर उपलब्ध है। आपको किसी भी फील्ड की जानकारी की अगर आवश्यकता है तो आप उसके बारे में गूगल में सर्च करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से मौजूदा समय मे गूगल सूचनाओं का बहुत बड़ा भंडार है, जोकीं हमारे द्वारा सर्च किये जाने वाले शब्द के बारे में सेकेंडो में जानकारी उपलब्ध करा देता है। इसकी आय का अधिकांश हिस्सा तो सिर्फ विज्ञापन से आता है। विज्ञापन के अलावा इसकी आय के और भी बहुत से साधन है। यह क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर जैसे कई क्षेत्रों में भी कार्यरत है। हाल ही में गूगल कंपनी ने पिक्सेल नामक अपना पहला Google फोन बनाकर मोबाइल हार्डवेयर के बाजार में कदम रखा है।

कंपनी की क्लाउड इकाई को Google क्लाउड कहा जाता है, जिसमें G-Suite, कंपनी के उत्पादकता एप्लिकेशन जैसे Gmail और Google ड्राइव जैसी चीज़ें शामिल होती हैं।

Google Meaning in Hindi

गूगोल’ गणितज्ञ एडवर्ड कास्नर के भतीजे मिल्टन सिरोटा द्वारा नामित किया गया है, जोकीं एक गणितीय शब्द है। इसका मतलब है कि 10 ने 100 की शक्ति तक बढ़ा दिया है। या 1 के बाद 100 शून्य। जिसका मतलब है कि जिसका अर्थ है लगभग समझ से बाहर का आकार।

Google LLC एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी की जानी- मानी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में विशेषज्ञता रखती है, जिसमें ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, एक खोज इंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर जैसी बेहतरीन सर्विस शामिल हैं।

अमेरिका में Google को सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में अमेज़ॅन, फेसबुक, ऐप्पल और माइक्रोसॉफ्ट के साथ पांच बड़ी कंपनियों में प्रमुख तौर पर जाना जाता है। इसका हेड क्वार्टर, 1600 Amphitheatre Parkway, Mountain View, California, U.S. में है।

Google की स्थापना कब हुई

Google कंपनी की स्थापना 4 सितंबर बर्ष 1998 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के द्वारा की गई थी, जब वे पीएच.डी. कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कर रहे थे। कंपनी 2004 में एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के माध्यम से सार्वजनिक हुई। 2015 में, Google को Alphabet Inc की पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी के तौर पर पुनर्गठित किया गया था।

Google Alphabet की सबसे बड़ी सहायक कंपनी है और Alphabet की इंटरनेट संपत्तियों और हितों के लिए एक महत्वपूर्ण होल्डिंग कंपनी है। सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को लैरी पेज की जगह गूगल का सीईओ नियुक्त किये गए, जोकी अल्फाबेट के सीईओ बने। इसके बाद 3 दिसंबर 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ भी बने।

Google Service

गूगल सर्च

यूट्यूब

जीमेल

ब्लॉगर

गूगल, डूडल

गूगल क्लाउड

गूगल पे

गूगल प्ले

गूगल आर्ट एंड कल्चर

गूगल बुक्स

गूगल मैप्स

गूगल न्यूज़

Google se paise kaise kamaye

गूगल से पैसे दो तरह से कमायें जाते हैं। एक तो ये है कि आप गूगल में जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन बहुत ही आसान है, जोकीं ब्लॉगिंग है। ब्लॉगिंग करके भी आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग गूगल की ही सर्विस है। आप ये मेरा ब्लॉग पढ़ रहे हैं। इस पर ये जो विज्ञापन लगे हैं, ये गूगल के द्वारा ही लगाए जाते हैं। जोकीं गूगल एडसेंस है। इससे हमको इनकम होती है। इस तरह आप भी एक अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर घर बैठे ही गूगल या ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

बर्ष 2021 में, अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन की स्थापना हुई, जिसमें मुख्य रूप से Google कर्मचारी शामिल थे।