Ganga nadi ki kul lambai

नदियों का नाम दिमाग पे आते ही एक नदी गंगा नदी का नाम सभी की जुबान पर सबसे पहले आता है। क्योंकि Ganga River को सबसे Holy river यानी पवित्र नदी माना जाता है। हिन्दूreligion में इस नदी को Salvation यानी मोक्ष का मार्ग माना जाता है।

इतना ही नहीं किसी की मृत्यु के बाद उसकी अस्थियों को गंगा में विसर्जित कर के ये माना जाता है कि उसकी आत्मा (soul) को शांति मिलेगी। आगे हम आपको ये बताने वाले हैं कि इस नदी की लंबाई यानी Length कितनी है।

दोस्तों, गंगा नदी की कुल लंबाई यानी Length 2525 किलोमीटर है, जो कि 1,569 मील के बराबर है। ये नदी 3 countries में भारत, बांग्लादेश और नेपाल में बहती है। इस नदी की कई उप नदियां यानी Sub rivers भी हैं, जिनमें यमुना, महानन्दा, महाकाली, कोसी, घाघरा, गंडक, करनाली और सोन नदी आदि है। india में ये हिमालय, उत्तराखंड से शुरू होती है। उससे होते हुए फिर बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) तक जाती है।

गंगा river से जुड़ा मुख्य नगर हरिद्वार माना जाता है। जहां लोग आज भी किसी की मृत्यु के बाद उनकी soul यानी आत्मा की शांति के लिए पूजा पाठ करने जाया करते हैं। इस नदी के sources में गंगोत्री हिमनद मुख्य है। ये नदी पवित्र होते हुए भी इसका पानी आपको गन्दा देखने को मिलेगा। क्योंकि लोगों में इसके लिए जागरूकता का अभाव है। जिसके कारण ये दिन-दिन गन्दी होती जा रही है। लेकिन govtके साथ-साथ कई लोग आज भी इसको स्वच्छ करने का काम सेवा भावना से कर रहे हैं।

तो finders, आज हमने जाना “गंगा नदी की लंबाई कितनी है“। हमने इस लेख में गंगा नदी की length के साथ-साथ इससे जुड़ी कई जानकारियां आपको दी है। अगर इस topic से सम्बंधित आपके कोई questions हैं, तो आप इस लेख “गंगा नदी की लंबाई कितनी है” के comment में हमें जरूर बताएं।

गंगा नदी की लंबाई कितनी है इस लेख में हम गंगा नदी की लंबाई से जुड़ी जानकारी share करने वाले हैं। अगर आपके भी इस topic “गंगा नदी की लंबाई कितनी है” से जुड़े कोई questions हैं, तो आप गंगा नदी से जुड़े हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।