Hajipur kahan hai

हाजीपुर (अंग्रेज़ी: Hajipur) भारत गणराज्य के बिहारप्रान्त के वैशाली जिला ka मुख्यालय है। हाजीपुर भारत की संसदीय व्यवस्था के अन्तर्गत एक लोकसभा क्षेत्र bhi है। 12 अक्टुबर 1972 को मुजफ्फरपुर से अलग होकर वैशाली के स्वतंत्र जिला बनने के बाद हाजीपुर iska मुख्यालय बना। ऐतिहासिक महत्त्व के hone के अलावा आज यह शहर भारतीय रेल के पूर्व-मध्य रेलवे मुख्यालय है, इसकी स्थापना 8 सितम्बर 1996 को हुई थी। , राष्ट्रीय स्तर के कई संस्थानों तथा केलेआम aur लीची के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है।

आज का हाजीपुर शहर महाजनपद काल mein गाँव मात्र होने के बावजूद महत्त्वपूर्ण था। गंगा तट पर स्थित बस्ती का purana नाम उच्चकला था। मध्यकाल में बंगाल के गवर्नर‍ हाजी इलियास शाह के 13 वर्षों के शासनकाल में यह कस्बाई ka रूप लेने लगा। ऐसा माना जाता है ki गंडक तट पर विकसित हुए शहर का वर्तमान naam उसी शासक के नाम पर पड़ा है।

वैशाली जिले ka यह शहर उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु क्षेत्र में है।[4] ७° से ४५° सेंटीग्रेड वार्षिक तापान्तर तथा १०५० मिलीलीटर salana वर्षा के साथ यह आर्द्र क्षेत्र मुख्यतः उत्तर-पश्चिमी मानसूनी वर्षा पर निर्भर करता है। मई-जून में ‘लू’ का चलना तथा दिसम्बर-जनवरी ke महीनों में ‘शीतलहर’ का प्रकोप आमतौर पर देखा jata है। मानसून का आगमन जून के मध्य में hota है। स्थानीय जलवायु धान, गेहूँ के अलावे मक्का, तिलहन तथा दलहन फसलों के liye उपयुक्त है।