India full form in hindi

यदि हाँ तब तो आपको पता ही होगा की भारत को कई और नाम से भी जाना जाता है. अंग्रेजी में इसे INDIA कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की INDIA का Full Form क्या है या भारत का फुल फॉर्म क्या है? कोई अगर आपसे पूछे तो क्या जवाब देंगे? वास्तव में, INDIA का कोई Full Form नहीं है. प्राचीन काल में, india (भारत) को ‘आर्यावर्त’ के नाम से जाना जाता था. इसे कई और नाम से भी जाना जाता है जैसे हिंदी में ‘भारत‘ और ‘हिंदुस्तान‘.

भारत का नाम सिंधु शब्द से लिया गया है, जो खुद संस्कृत के सिंधु शब्द से लिया गया है. सिंधु एक नदी का नाम भी है. यूनानियों ने सिंधु नदी के दूसरी तरफ देश को इंडोई के रूप में संदर्भित किया था. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को India Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करें. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

इंडिया का पूरा नाम क्या है

India का पूरा नाम है (official name होता है: the Republic of India; Hindi: भारत गणराज्य). यह एक ऐसा देश है जो की Asia महादीप के दक्षिणी भाग में स्तिथ है. Area के हिसाब से ये दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है, वहीँ जनसँख्या के मामले में ये दूसरे स्थान में आता है. वहीँ ये दुनिया का सबसे बड़ा democracy भी है.

इंडिया का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of INDIA in Hindi

नाम के रूप में, भारत (देश), एक परिचित नहीं है और इसलिए, इसका कोई पूर्ण रूप नहीं है. भारत एक दक्षिण एशियाई देश है और यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवाँ सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा देश है. भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है और दक्षिण में हिंद महासागर, दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर और दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा है. भारत का नाम सिंधु शब्द से लिया गया है (सिंधु एक नदी थी, जिसके प्रमुख हिस्से पाकिस्तान में उन्मुख थे).

वर्ड सिंधु को दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता, सिंधु घाटी सभ्यता के नाम से पहला संदर्भ मिलता है. यूनानियों ने सिंधु नदी के दूसरी तरफ देश को इंडोई के रूप में संदर्भित किया और इसे बाद में इस नाम को INDIA के रूप में बदल दिया गया. 1991 में बाजार आधारित आर्थिक सुधारों के बाद, भारत सबसे तेजी से विकसित होने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया और इसे एक नव औद्योगीकृत देश माना जाता है.

भारत का कोई पूर्ण रूप नहीं है, लेकिन कहीं न कहीं आप इस तरह के कुछ दिलचस्प और मजेदार फुल फॉर्म देख सकते हैं:

I: Independent
N: National
D: Democratic
I: Intelligent
A: Area