Intermediate ka hindi kya hota hai

जब भी आप पहली बार INTER का नाम सुनते हैं, तो आपको इस शब्द का अर्थ समझ नहीं आता हैं कि वे किस विषय पर बात कर रहे हैं या बहुत लोग कभी-कभी ये भी पोंछ लेते हैं कि INTER के बाद क्या करना चाहते हो. अब आप इन शब्दों को सुनकर भ्रमित हो जाते हैं कि इंटर्न का मतलब क्या होता हैं, हम आपको इंटर के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. सबसे पहले “इंटर्न” शब्द वास्तव में चिकित्सा समुदाय में उत्पन्न हुआ था

इंटर्न शब्द का प्रयोग आपके बोर्ड पर निर्भर नहीं करता, आप किसी भी बोर्ड से हो सकते हैं, जैसे सीबीएसई, यूपी और आईसीएससी आदि. अगर आप 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं, तो हम कक्षा 12वीं (10+2 के बराबर) के लिए अधिकांश समय intern का उपयोग करते हैं जिसके लिए हम बोलते समय इन सभी शब्दों का प्रयोग करते हैं जैसे Intermediate, Inter, Intern Class & Intern Standard इत्यादि।

यदि आप इस शब्द का Google की सहायता अनुवाद करते हैं, तो आपको कुछ इस तरह का परिणाम देखने को मिलता है. जैसे की प्रशिक्षु, क़ैद करना और नजरबन्द करना आदि. ये सभी intern शब्द के हिंदी अर्थ हैं. लेकिन हम आपको इससे जुड़े कुछ और शब्द बताएंगे, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

इस शब्द का प्रयोग तब किया जाता है जब कोई छात्र अपने जीवन में किसी भी कंपनी में व्यावहारिक कार्य के माध्यम से अपने कौशल का विकास करता है। इंटर्न का अन्य फुल फॉर्म हिंदी में “इंटर्नशिप” भी होता हैं. जब आप 12वीं वर्ग उत्तीण करते हैं तो किसी इंजीनियरिंग महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेते हैं. तो आपको छुट्टियों के समय इसमें internship करने के लिए बोला जाता हैं, जहाँ आप सभी काम व्यावहारिक रूप से करते हुए अपने कौशल को बढ़ाते हैं।

जब आप किसी भी बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 12वीं पास करते हैं तो आपके मन में यह सवाल आता है कि अब क्या करें?. इसके लिए हम आपको केवल एक ही बात बताना चाहेंगे कि आपको कोर्स पर नहीं बल्कि कौशल पर काम करना चाहिए, क्योंकि जिनके पास हुनर ​​है वो आज के समय में पैसा कमा रहे हैं और साथ ही आपको अपने रुचि के अनुसार ही किसी भी कोर्स का चयन करना चाहिए।