Introduction of c language in hindi

C Language क्या है और C Language कैसे सीखे को ले कर बहुत के मन में बहुत सारे प्रश्न है. यदि आपको एक बढ़िया Software Engineer बनना चाहते हैं तब उसके लिए जो सबसे important बात होती है वो होते है coding. क्यूंकि technical Interviews में आपको उनके experts theory question के साथ साथ Code लिखने के लिए भी पूछ सकते हैं. ऐसे में अगर आपके पास Programming की ठीक knowledge नहीं होगी तब आप इन interviews में आगे बढ़ नहीं करते हैं.

वैसे प्राय तोर से इन interviews में basic programming language जैसे की C, C++ के संबध में questions पूछे जाते हैं. अब सवाल उठता है की क्या आपको मालूम है की ये C Language क्या है? किसी भी Language सीखने से पहले क्यूँ C programming को सीखने की सलाह दी जाते हैं? इसे कैसे सीखा जाता है? यदि आपके मन में भी ये सभी सवाल उत्पन्न होते हैं तब आपके लिए आज का ये लेख C Programming Language कैसे सीखे बहुत ही informative होने वाला है.

क्यूँ बहुत से लोगों ने खासकर छात्रों ने हमें programming languages के विषय में लिखने के लिए बोला जिसके फलस्वरूप आज मैंने सोचा की क्यूँ न इसकी शुरुवात C Language in Hindi से ही कर दी जाये क्यूंकि सभी Programming Languages का इसे जनक माना जाता है. यदि आपको भी नहीं पता इसके विषय में और साथ में आप ये भी जानना चाहते हैं की दुसरे modern programming languages के होते हुए भी हमें क्यूँ C language में program कैसे बनाये सीखना चाहिए, तब इस article को अंत तक जरुर पढ़ें. तो फिर आपके धैर्य की और परीक्षा न लेते हुए चलिए इसकी शुरुवात करते हैं और C programming की basics के विषय में जानते हैं.

C एक procedural programming language होता है. इसे initially develop किया गया था Dennis Ritchie के द्वारा सन 1969 से 1973 के बीच. इस मुख्य रूप से एक system programming language के तोर पर develop किया गया था, operating system के programs को लिखने के लिए.

बहुत से बाद के languages ने direct तरीके से हो या indirect तरीके से हो C language से कई syntax/features लिया हैं. जैसे की Java, PHP, JavaScript और दुसरे languages के syntax सभी C language के ऊपर ही आधारित होते हैं. C++ को आप C Language का एक superset कह सकते हैं. ऐसे कुछ programs हैं जो की C में compile होते हैं लेकिन C++ में नहीं.