Iot in hindi

अगर आप Google पर “इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स” यह शब्द सर्च करेंगे तो आपको बहुत सी परिभाषाएं और व्याख्याएँ मिल जाएंगी कुछ तो इतनी टेक्निकल हैं कि आप सोचेंगे यह बहुत कठिन कॉन्सेप्ट है जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स एक सरल कॉन्सेप्ट है जो आप में से बहुतों को पता भी होगा।

If you search the word “internet of things” on Google, you will get many definitions and explanations, some are so technical that you will think that this is a very difficult concept while there is nothing like it, Internet of Things is a simple concept which many of you will also know.

Meaning of Internet of Things in Hindi

अगर आप भी सोचते हैं कि नहीं, यह बहुत कठिन कॉन्सेप्ट है, तो आप अकेले नहीं हैं जो भ्रमित हैं, ज्यादातर लोग ऐसे ही हैं। इस पोस्ट में, आप जानेंगे कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है, यह कैसे काम करता है और यह भविष्य में हमारे जीवन को कैसे सरल बनाएगा।

If you also think that no, this is a very difficult concept, then you are not the only one who is confused, most people are like that. In this post, you will get to know what the Internet of Things is, how it works, and how it will simplify our lives in the future.

IoT का पूर्ण रूप  | Full Form of IoT in Hindi

नोट- इससे पहले कि आप आगे पढ़ें, ध्यान देने वाली बात यह है कि “इंटरनेट ऑफ थिंग्स” और ” IoT” एक ही चीज हैं। कुछ लोग इंटरनेट ऑफ थिंग्स बोलते हैं और कुछ लोग “IoT” बोलते हैं।

Before you read any further, the point to note is that “Internet of Things” and “IoT” are the same thing. Some people speak Internet of Things and some people speak “IoT”.

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) : Defining IoT in Hindi

अब इस सब को पढ़ते हुए IoT को हिंदी में कैसे परिभाषित करेंगे। सब कुछ इस एक वाक्य में पूरा हो जाता है।

Now reading all of this how will we define IoT in Hindi. Everything gets completed in this one sentence.

“इंटरनेट ऑफ थिंग्स” or “IoT” का अर्थ है दुनिया की सभी चीजों (Physical Things) को लेना और उन्हें इंटरनेट (Internet) से जोड़ना।

इसको आप बड़ी परिभाषा बनाना चाहो तो ऐसे बना सकते हो।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स, या IoT, दुनिया भर में उन अरबों फिजिकल डिवाइसेस का समूह है जो इंटरनेट से जुड़े हैं। जो चीजें इंटरनेट से जुडी हैं वो स्मार्ट और तेज हैं, उनका उपयोग जानकारी इकट्ठा करने, जानकारी भेजने या दोनों के लिए किया जाता है।

आप एक मोबाइल या कंप्यूटर (कुछ भी डेस्कटॉप, लैपटॉप या टैबलेट) या कोई भी डिवाइस चला रहे हैं, अगर यह इंटरनेट से जुड़ा है, तो यह इंटरनेट ऑफ थिंग्स या IoT के अंतर्गत आता है।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स या IoT क्यों जरूरी है। | Why Internet of Things or IoT is Important.

अब आप सोचेंगे कि क्यों सभी चीजों को इंटरनेट से जोड़ा जाना चाहिए, तो चीजों को इंटरनेट से जोड़ने के कई फायदे हैं। हम सभी इंटरनेट के साथ स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट चलाते हैं, एक सवाल यह है कि बिना इंटरनेट के ये डिवाइस कैसे दिखेंगे। आपको शायद इन उपकरणों के साथ इंटरनेट के बिना एक दिन बिताना मुश्किल होगा।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की विशेषताएं | Characteristics of Internet of Things (IoT) in Hindi

किसी भी IoT डिवाइस में निम्नलिखित विशेषताएं होती है:

  1. कनेक्टिविटी
  2. सेंसिंग
  3. स्केल
  4. डायनामिक नेचर
  5. इंटेलिजेंस
  6. सेफ्टी

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) ने औद्योगीकरण को स्मार्ट बना दिया है। स्मार्ट सिटी, स्मार्ट होम, स्मार्ट फैक्ट्री और कनेक्टेड व्हीकल जैसे फीचर्स केवल IoT के कारण ही संभव हैं।

 ये बहुत ही advanced technology है जिसे की बहुत ही जल्द हम अपने दैनिक जीवन में इस्तमाल करने वाले हैं.

एक सवाल में आपसे करने चाहता हूँ की आपके घर में सब्जी कोन लता है? इसका जवाब है शायद आप या फिर आपके कोई परिवार लोग. कैसा लगेगा आपको यदि में कहूँ की क्यूँ न आपका fridge खुदबकुद सब्जी की availability check करके खुद सब्जी के लिए order place कर दे. है न ये बहुत ही अद्भुत technology.

बस में इसी के विषय में आपको आज बताने वाला हूँ की कैसे Internet of Things हमारे जीवन को और भी आसान बनाने वाला है.

Internet of Things एक ऐसा concept है जिसके मदद से हमारे सारे काम automatic mode में चले जायेंगे. हमें उनके विषय में और चिंता करने की जरुरत नहीं है. इससे हमें अपने दैनिक कम करने की जररूत नहीं है.

तो इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को आज में Internet of Things क्या होता है और इसे हम अपने काम में कैसे इस्तमाल कर सकते हैं के बारे में detail में जानेंगे.