Jharkhand ki chauhaddi kya hai

क्या आपकों पता है bihar ki chauhaddi बिहार की चौहद्दी क्या है और उनके नाम कौन कौन से हैं? यदि आप बिहार की चौहद्दी के बारे में नहीं जानते है तो इस लेख को पूरा जरूर देखें.

बिहार की चौहद्दी कुछ इस प्रकार हैं : 

  • उत्तर में नेपाल (North – Nepal)
  • पूर्व में पश्चिम बंगाल (East – West Bengal)
  • पश्चिम में उत्तर प्रदेश (West – Uttar Pradesh)
  • दक्षिण में झारखण्ड (South – Jharkhand)

अक्सर कई लोग बिहार की चौहद्दी क्या है, बिहार की भौगोलिक स्थिति किस प्रकार है, बिहार के चारों तरफ कौन-कौन से राज्य या देश स्थित हैं, आदि के बारे जानना चाहते हैं इसलिए यहां इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है.

बिहार की चौहद्दी से संबंधित कई ऐसे प्रश्न है जो अक्सर लोग पूछते हैं लेकिन इसके चौहद्दी समझने से पहले आपकों चौहद्दी क्या होती है के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, तभी आप बिहार या अन्य किसी राज्य और देश की चौहद्दी के बारे में अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

चौहद्दी का मतलब किसी स्थान के चारों ओर की सीमा होती है जैसे कि भारत की चौहद्दी, बिहार की चौहद्दी, झारखंड की चौहद्दी, आदि.

चौहद्दी को आम भाषा में “चार दीवारी” बोला जाता है जिसका अर्थ किसी स्थान, क्षेत्र की चारों दिशाओं की सीमा होती है.

Bihar ki chauhaddi : बिहार भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है जिसकी चौहद्दी कुछ इस प्रकार हैं : उत्तर में नेपाल, पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश, और दक्षिण में झारखण्ड स्थित है.

बिहार की चौहद्दी के बारे में संपूर्ण जानकारी : 

1. उत्तर में नेपाल (North – Nepal)

बिहार के उत्तर में नेपाल स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थिती अक्षांश 26 डिग्री 22 मिनट से 30 डिग्री 27 मिनट उत्तर और 80 डिग्री 4 मिनट से 88 डिग्री 12 मिनट पूर्वी देशान्तर है.

2. पूर्व में पश्चिम बंगाल (East – West Bengal)

बिहार राज्य के पूर्व में पश्चिम बंगाल स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थित 85 डिग्री 50 मिनट और 89 डिग्री 50 मिनट पूर्वी देशांतर और 21 डिग्री 25 मिनट और 27 डिग्री 13 मिनट उत्तरी अक्षांश के बीच स्थित है.

3. पश्चिम में उत्तर प्रदेश (West – Uttar Pradesh)

बिहार के पश्चिम में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थित 23°52’N और 31°28’N अक्षांशों और 77°3′ और 84°39’E देशांतरों के बीच स्थित है , यह क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का चौथा सबसे बड़ा और जनसंख्या के मामले में पहला राज्य है.

4. दक्षिण में झारखण्ड (South – Jharkhand)

बिहार के दक्षिण में झारखण्ड (Jharkhand) स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थित 21°57′ से 25°14′ N अक्षांश और 83°20′ से 87°58’E देशांतर के बीच स्थित है.

बिहार की सीमा किन राज्यों से लगती है ?

बिहार की सीमा भारत के तीन राज्य (पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश, दक्षिण में झारखण्ड) और एक अंतर्राष्ट्रीय सीमा नेपाल (Nepal) के साथ शेयर करता है.

नेपाल की सीमा भारत के साथ होने से हम एक दूसरे के साथ रोटी और बेटी का संबंध रखते हैं. हमारे कहने का मतलब यह है कि सीमा नजदीक होने की वजह से देश के लोग सीमा के इस पार और उस पार व्यापार (Business), नौकरी (Jobs), और अन्य काम (Work) के लिए आते हैं और जाते हैं.

इसके साथ बेटी का संबंध इसलिए है क्योंकि दोनों ही देश के कई लोग अपनी बेटियों की शादी भी एक दूसरे के देश में करते हैं. यही कारण है कि नेपाल केवल रोजगार के लिए ही नहीं बल्कि अन्य कई मामलों में भी भारत के लोगों के लिए खास बन जाता है.

हम उम्मीद करते हैं आपकों बिहार की चौहद्दी क्या है (Bihar ki chauhaddi) के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई है. यदि यह आर्टिकल आपकों बिहार की चौहद्दी, पड़ोसी राज्य, पड़ोसी देश, अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगने वाले बिहार के जिले, आदि के बारे में समझने में मदद की है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें.

इस लेख को शेयर करने के लिए आप social media का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, आदि. साथ ही इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल आपके मन में तो आप हमें नीचे कॉमेंट कर पूछ सकते हैं.