Kisi app ko hide kaise kare – किसी ऐप को छुपाएं कैसे करे

यदि आप अपने Android फ़ोन की होम स्क्रीन से ऐप्स छिपाना चाहते हैं, तो यह लेख ऐप Hide Kaise Kare आपको चरण दर चरण प्रक्रिया से अवगत कराएगा।

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप अपने फ़ोन पर ऐप्स, फ़ोटोग्राफ़ और अन्य महत्वपूर्ण आइटम छिपाना चाहेंगे। शायद आपके पास कुछ व्यक्तिगत चित्र, महत्वपूर्ण दस्तावेज़, या कार्य-संबंधी व्यक्तिगत ऐप्स हैं जिन्हें आप छिपा कर रखना चाहते हैं। इसलिए, आज, मैं आपके निजी सामान या जानकारी को सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करूंगा। क्योंकि मैंने आज की पोस्ट में App Hide Kaise Kare के बारे में जानकारी शामिल की है ताकि आपकी व्यक्तिगत जानकारी और ऐप्स सुरक्षित रहे।

अब हम अपने अधिकांश काम को पूरा करने के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं, जैसे मूवी टिकट बुक करना, मनी ट्रांसफर और ट्रेन टिकट, अन्य चीजें। परिणामस्वरूप, हमें अपने कुछ सबसे महत्वपूर्ण ऐप्स को छिपाना होगा।

प्रत्येक एंड्रॉइड फोन में ऐप्स को छुपाने की क्षमता नहीं होती है, और जिनके पास प्रत्येक के लिए एक अलग प्रक्रिया होती है। यदि आप अपने फोन में एप्लिकेशन छिपाकर रखना चाहते हैं तो यह कार्य आसानी से किया जा सकता है, लेकिन ऐप्स को छुपाने के बाद हम जो ऐप छिपाएंगे वह किसी और को दिखाई नहीं देगा.

आप एक पासवर्ड भी स्थापित कर सकते हैं और Hide Apps को लॉक कर सकते हैं ताकि अगर कोई आपकी Hide App फीचर को देख भी लेता है, तो भी वे इसे एक्सेस नहीं कर पाएंगे। Hide App विकल्प पहले केवल पुराने Android संस्करणों में ही उपलब्ध था, लेकिन अब यह Samsung, OnePlus और Xiaomi जैसे कुछ फोन में उपलब्ध है।

यदि आप कस्टम लॉन्चर का उपयोग करते हैं, तो आपके पास इस फ़ंक्शन तक पहुंच होगी, जो आपको किसी भी ऐप को छिपाने की अनुमति देता है। यदि आप Android के लिए App Ko Hide Kaise Kare के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो मैं आपको इस लेख में वह सब कुछ बताऊंगा जो आपको जानना आवश्यक है। तो चलिए शुरू करते हैं Phone Me App Hide Kaise Kare के बारे में।

ऐप कैसे छुपाएं

उसके बाद, हमने आपको दिखाया है कि तीन अलग-अलग ऐप का उपयोग करके ऐप्स को कैसे छिपाया जाता है। आप अपने फोन की स्क्रीन से ऐप्स को छिपाने के लिए तीनों में से किसी भी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोवा लॉन्चर

यह सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से एक है, और यदि आपके पास पहले से एक नहीं है, तो हम आपको एक प्राप्त करने का आग्रह करते हैं। आप इसे Google Play Store से निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं और इसे अपने Android फ़ोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

  1. प्ले स्टोर पर जाएं और ‘नोवा लॉन्चर ऐप’ खोजें, फिर इसे ‘डाउनलोड और इंस्टॉल’ करें।
  2. अब ऐप खोलें और ‘नोवा सेटिंग्स’ देखें, फिर होम मेनू से ‘ऐप ड्रॉअर’ चुनें।
  3. ऐप ड्रॉअर चुनने के बाद सबसे नीचे जाएं और ‘Hide Apps’ ऑप्शन को दबाएं। फिर तय करें कि आप किन ऐप्स को छिपा कर रखना चाहेंगे।
Kisi app ko hide kaise kare
  1. अब आपके फोन के सभी ऐप आपके सामने आ जाएंगे। किसी भी प्रोग्राम को चुनें और छिपाएं जिसे आप छिपाना चाहते हैं।

यदि आप उन ऐप्स को फिर से देखना चाहते हैं जिन्हें आपने छुपाया है, तो नोवा लॉन्चर ऐप के मेनू पर जाएं और ऐप को अनहाइड कैसे करें चुनें। हाइड ऐप के सामने आपने जिन ऐप्स को टिक किया है, उन्हें ‘अनचेक’ और ‘सेव’ करें। परिणामस्वरूप, आपने इस तरह से जिन ऐप्स को छिपाया है, वे छुपे नहीं रहेंगे।

एपेक्स लॉन्चर

एपेक्स लॉन्चर Google Play Store पर उपलब्ध एक शानदार एंड्रॉइड ऐप है जो आपको अपने डिवाइस से एंड्रॉइड ऐप्स को छुपाने की अनुमति देता है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको भुगतान किए गए संस्करण में अपग्रेड करने की आवश्यकता नहीं है। ऐप्स Hide Kaise Kare के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करें:

Kisi app ko hide kaise kare
  1. एपेक्स लॉन्चर ऐप डाउनलोड करें – सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपने मोबाइल डिवाइस पर एपेक्स लॉन्चर ऐप डाउनलोड करें।
    सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद उसे ‘इंस्टॉल’ करें।
    ऐप खोलें – अब आप ऐप को खोलकर उसका उपयोग कर सकते हैं।
  2. ऐप खोलने के बाद, ‘एपेक्स सेटिंग’ और फिर ‘ड्रॉअर सेटिंग्स’ पर जाएं।
  3. आपको छिपे हुए ऐप्स पर टैप करें – दराज सेटिंग मेनू से ‘हिडन ऐप्स’ का चयन करना होगा।
  4. ऐप्स चुनें – यहां आपको अपने फोन के सभी ‘इंस्टॉल किए गए ऐप्स’ की सूची दिखाई देगी। आप जिस भी प्रोग्राम को छुपाना चाहते हैं उसके सामने टिक टिक करें।
  5. जिन ऐप्स को आप छिपाना चाहते हैं, उन पर टिक करने के बाद, ‘सहेजें’ पर क्लिक करें। नतीजतन, आप एपेक्स लॉन्चर का उपयोग करके किसी भी ऐप को आसानी से छुपा सकते हैं।
  6. नतीजतन, आप किसी भी ऐप को छुपा सकते हैं और उसे इस तरह से दूसरों की पहुंच से बाहर रख सकते हैं। सभी एंड्रॉइड फोन में, Kisi App Ko Hide Kaise Kare के लिए बताई गई प्रक्रिया लगभग समान है।

लॉन्चर सुपर S21

एंड्रॉइड ऐप्स को छिपाने के लिए यह एक शानदार मोबाइल सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग ऐप को छिपाने और फोन को एक अलग रूप देने के लिए किया जाता है। सुपर S21 लॉन्चर में ऐप्स छिपाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. शुरू करने के लिए, आपको पहले सुपर S21 लॉन्चर प्रोग्राम को ‘डाउनलोड’ करना होगा।
  2. सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद उसे ‘इंस्टॉल’ करें।
  3. ऐप को इंस्टॉल करने के बाद जैसे ही आप इसे लॉन्च करेंगे, आपके फोन की थीम बदल जाएगी।
  4. ऐप को छिपाने के लिए आपको ‘गैलेक्सी सेटिंग्स’ में जाना होगा।
  5. अब ‘ऐप ड्रॉअर’ पर जाएं।
  6. ऐप ड्रॉअर पर क्लिक करते ही आपको ‘Hide Apps’ का विकल्प दिखाई देगा।
  7. कोई भी ऐप चुनें जिसे आप अभी छिपाना चाहते हैं। जैसे ही आप ‘राइट मार्क ()’ से ‘सेव’ करेंगे, आपके ऐप्स छिप जाएंगे।

ऐप को अनहाइड कैसे करें

यदि आप उन ऐप्स को दिखाना चाहते हैं जिन्हें आपने पहले छुपाया था, तो इस चरण पर आगे बढ़ें। आप जिस भी प्रोग्राम को छुपाना चाहते हैं उसमें से ‘अनटिक’ हटा दें और उसे ‘सेव’ कर दें। आपका ऐप होम स्क्रीन पर वापस ले जाया जाएगा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको आज की हमारी पोस्ट किसी भी ऐप को हाइड कैसे करे पसंद आई होगी। आप अपने दोस्तों को भी इस विषय के बारे में शिक्षित करें, साथ ही Mobile App Ko Hide Kaise Kare in Hindi को सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि अधिक से अधिक लोग इस ज्ञान तक पहुंच सकें। यदि आपके पास हमारी पोस्ट App Hide Kaise Kare in Hindi के बारे में कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो कृपया उन्हें टिप्पणी अनुभाग में छोड़ दें। हमारी टीम निस्संदेह आपकी सहायता करेगी।