Laptop me screenshot kaise lete hai

Laptop me screenshot kaise lete hai – लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले लीजिए

कंप्यूटर और लैपटॉप रोजमर्रा की जिंदगी में तेजी से महत्वपूर्ण हो गए हैं, जैसे कि उनके बिना कोई काम नहीं होता। इस मामले में, हम कंप्यूटर पर चीजें चलाने के लिए प्रोजेक्ट बनाते हैं या अन्य कार्य करते हैं। स्क्रीनशॉट की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि हम जो कुछ भी काम कर रहे हैं उसे एक तस्वीर के रूप में कैप्चर किया जाना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि इस परिस्थिति में कंप्यूटर या लैपटॉप पर स्क्रीन शॉट कैसे लिया जाए। पीसी या लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे कैप्चर करें (How to Take Screenshot in Windows Computer Tutorial in Hindi) इस हिंदी ट्यूटोरियल में, आप सीखेंगे कि विंडोज कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है। हम आपको किसी भी पीसी या लैपटॉप पर स्क्रीन शॉट लेने और काम के लिए इसका इस्तेमाल करने के तीन तरीके दिखाएंगे।

पीसी स्क्रीन शॉट कैसे लें

शॉर्टकट की (विंडो + Prt sc) किसी भी पीसी या कंप्यूटर सिस्टम में स्क्रीन शॉट लेने की पहली तकनीक है। हाँ, आप कंप्यूटर में शॉर्टकट की (विंडो + Prt sc) दबा कर विंडो खोलते ही स्क्रीन शॉट ले सकते हैं। जब आप prt sc बटन दबाते हैं तो स्क्रीन शॉट आपके पीसी पर सहेजा जाएगा; फिर, नीचे दिए गए चरणों का पालन करके देखें कि स्क्रीन शॉट कहाँ सहेजा गया है।

शोर्टकट की से स्क्रीन शॉट (Screenshot) के लिए स्टेप्स

  1. स्क्रीन शॉट के लिए window + prt sc बटन दबांए
  2. My Computer को ओपन करे
  3. अब pictures पे क्लिक करे
  4. अब स्क्रीन शॉट फोल्डर को ओपन करे

स्क्रीनशॉट (Screenshot) ले स्निप्पिंग टूल दुवारा

कंप्यूटर पर स्क्रीन शॉट लेने के लिए स्निपिंग टूल एक और सरल और प्रभावी तकनीक है। हां, यदि आपके कंप्यूटर पर विंडोज 7, विंडोज 8 या विंडोज 10 इंस्टॉल है, तो आपको इनमें से प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम में स्निपिंग टूल प्री-लोडेड मिलेगा; यह विंडोज ओएस की एक विशेषता है। इस सॉफ़्टवेयर की अनूठी विशेषता यह है कि यह आपको आपके द्वारा चुने गए आइटम की स्क्रीन फ़ोटोग्राफ़ लेने की अनुमति देता है।

स्निप्पिंग टूल से स्क्रीन शॉट लेने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करे

  • विंडो बटन दबाकर, आप स्निपिंग टूल को खोज सकते हैं।

  • सॉफ्टवेयर खोलें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “नया” चुनें।

  • राइट-क्लिक बटन दबाए रखते हुए राइट-क्लिक करें और स्क्रीन का चयन करें।
  • अब, राइट-क्लिक विंडो बंद करें।
  • अब स्क्रीनशॉट को सेव करने के लिए सेव पर क्लिक करें।
Laptop me screenshot kaise lete hai

 स्क्रीन शॉट ले Prt sc और पेंट की मदद से

कंप्यूटर या लैपटॉप पर स्क्रीन शॉट लेने का तीसरा तरीका prt sc और ms पेंट का उपयोग करना है। ऐसा करने के लिए, पहले prt sc बटन दबाकर स्क्रीन को कॉपी करें, फिर इसे पेंट में पेस्ट करें और इमेज को सेव करें। आप इस तरह से स्क्रीन शॉट ले सकते हैं।

Prt sc से स्क्रीन शॉट लेने के ये स्टेप्स फॉलो करे

  • पेंट खोलें और Ctrl + v पर क्लिक करके पेस्ट करें। स्क्रीन पर जाएं और कीबोर्ड पर prt sc कुंजी दबाएं।
  • इमेज को सेव करने के लिए फाइल पर क्लिक करें।
Laptop me screenshot kaise lete hai
Scroll to Top