Llb ka matlab

LLB: Bachelor of Legislative Law or Legum Baccalaureusलैटिन भाषा में LLB का फुल फॉर्म Legum Baccalaureus है, अंग्रजी में इसका मतलब बैचलर ऑफ़ लॉ है और हिंदी में एलएलबी का फुल फॉर्म विधि स्नातक है। … यह उन छात्रों के लिए पहली पेशेवर या प्राथमिक कानून की डिग्री है जो इस पेशे में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

यदि नहीं तब आज के इस article में आपको काफी चीज़ों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी. तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण बेरोजगारी की डर भी लगातार बढ़ती जा रही हैं. एक स्टूडेंट 10वीं कक्षा तक आराम से पढ़ाई करता हैं लेकिन उसके बाद उसे अपने भविष्य के बारे में सोचना होता है और एक ऐसा Subject चुनना होता हैं जिसमे उसका भविष्य सुनहरा हो सके. 12वीं पास करने के बाद हमारे पास हमारे पास हमारी Steam के अनुसार कई सारे कई सारे कैरियर ऑप्शन होते हैं. हर व्यक्ति एक ऐसा ऑप्शन चुनना चाहता हैं जहा बेरोजगारी कम हो इनकम अधिक हो. ऐसा ही एक ऑप्शन LLB हैं.

LLB भारत में किये जाने वाले सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक हैं. आप सभी ने LLB का नाम कई बार सुना होगा और आप यह भी जरूर जानते होंगे की LLB करने के बाद ही हम वकील बन सकते हैं. लेकिन बेहद ही कम लोग LLB की फुल फॉर्म जानते होंगे. LLB के बारे में आपको कई तरह की जानकारी इंटरनेट पर मिल जाएगी लेकिन इसकी सही Full Form को काफी कम Websites पर Blogs पर बताया गया. आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और ललब फुल फॉर्म हासिल करेंगे.

LLB की सही Full Form होता है ‘Legum Baccalaureus’ जो की Latin भाषा के शब्द हैं. लेकिन साधारण भाषा में या फिर कहे तो अंग्रेजी में LLB का तात्पर्य Bachelor of Laws से होता हैं. यही कारण हैं की LLB को BL भी कहा जाता हैं. यह Law के फील्ड में एक Undergraduate Degree होती हैं. इसे Law में First Professional Degree भी माना जाता हैं.

इस डिग्री की शुरुआत England से हुई और इसके बाद यह Japan में प्रचलन में आ गयी. शुरुआत में यह डिग्री केवल Arts Students के लिए लोकप्रिय थी लेकिन अब अपनी रुचि के अनुसार कोई भी LLB कर सकता हैं.

अगर आप एक वकील बनना चाहते ही या फिर वकालत के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हो तो LLB आपके लिए पहली सीढ़ी हैं.वकालत में आप कानून आर नियमो के बारे में जानकारी प्राप्त करते हो. LLB करने के बाद छात्र कानून और नियमो के बारे में समझने लगता हैं. इसके बाद छात्र एक वकील या फिर उससे बढ़कर काफी कुछ बन सकता हैं और अपनी काबिलियत और समझदारी के अनुसार अछि नौकरी प्राप्त कर सकता हैं.

LLB के कोर्स 2 तरह के होते हैं जिनमे से पहला 3 साल का होता हैं और दूसरा 5 साल का होता हैं. 3 साल के एलएलबी कोर्स को ग्रेजुएट होने के बाद ही किया जा सकता है जबकि 5 साल के एलएलबी कोर्स को 12वीं पास करने जे बाद से शुरू किया जा सकता हैं.

LLB में एडमिशन लेना आसान हैं. अगर आप 12वीं के बाद LLB करना चाहते हो तो उसके लिए आपको 12वीं कक्षा में 50% या फिर इससे अधिक अंको से उत्तीर्ण होना होगा. Graduation के बाद एलएलबी करने के लिए भी आपके Collage Marks 50% या फिर इससे ऊपर होने चाहिए.