Looping statement in hindi

c प्रोग्रामिंग के ऐसे स्टेटमेंट जो किसी कोड को बार-बार दोहराते है हम उन स्टेटमेंट को looping statement कहते है। looping स्टेटमेंट का यूज़ हम किसी कोड को बार-बार दोहराने के लिए किया जाता है। हम लूप की मदद से कोड को किसी कंडीशन के आधार पर दोहराते है। जब तक कंडीशन true या false नहीं हो जाती है।

Computer Science के भाषा में, एक loop ऐसा एक programming structure होता है जो की repeat करता है एक sequence of instructions को जब तक की एक specific condition मिल न जाये. Programmers इस्तमाल करते हैं loops का Values को cycle करने के लिए, sums of numbers को add करने के लिए, repeat functions के लिए, और बहुत से चीज़ों को करने के लिए.

Loops को support किया जाता है सभी modern programming languages के द्वारा, वैसे इनकी implementations और syntax जरुर एक दुसरे से अलग होती हैं. दो सबसे ज्यादा common types के loops जो होते हैं वो है while loop और for loop.

While Loop

एक while loop सबसे simplest form होता है एक programming loop का. ये बताता है की जब तक एक condition valid को, आपको निरंतर looping करना चाहिए.

नीचे बताये गए PHP code के उदाहरण में, while loop तब तक continue करेगी जब तक की i equal न हो जाये num के साथ.

अगर $i हो 1 और $num हो 21, तब loop print out करेगी 1, 2, 3, 4… इत्यादि. जब तक की वो 20 तक न पहुँच जाये. फिर loop stop या “break” हो जाएगी 20 iterations के बाद क्यूंकि while condition met हो जा चुकी होगी.