Mail merge kya hai – मेल मर्ज क्या है

मिनटों में, आप सैकड़ों लोगों को सैकड़ों पत्र भेज सकते हैं! मेल मर्जिंग इसका जवाब है! अगर आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो दोस्तों! तो आपने शायद Ms-Word Mail Merge की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता के बारे में सुना होगा! हालांकि, उपभोक्ताओं द्वारा इस अनूठी विशेषता की अक्सर अनदेखी की जाती है!

दोस्तों हमने आपको पिछले आर्टिकल में Ms Word के बारे में पूरी जानकारी दी थी! आज के लेख का विषय मेल मर्ज है, जो Ms-Wore की एक अनूठी विशेषता है। यदि आपने अभी तक मेल मर्जिंग फीचर का उपयोग नहीं किया है, तो दोस्तों! नतीजतन, यह उपकरण आपको समय और ऊर्जा दोनों बचाएगा। हां लेकिन कैसे? यह जानने के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। मेल मर्ज क्या है? जानिए आज के इस आर्टिकल में। (हिंदी में, मेल मर्ज क्या है?) क्या एमएस वर्ड की मेल मर्ज सुविधा का उपयोग करना संभव है? मेल मर्ज का उपयोग करने के क्या लाभ हैं? तो चलिए तुरंत शुरू करते हैं, और सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, मेल मर्ज क्या है? – Mail Merge का हिंदी में क्या मतलब होता है?

मेल मर्ज क्या है? 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज एक ऐसी सुविधा है जो आपको कम समय में बड़ी संख्या में लोगों को विभिन्न प्रकार के पत्र (निमंत्रण कार्ड, व्यक्तिगत पत्र, कार्यालय पत्र, आदि) भेजने की अनुमति देती है। जब एक उपयोगकर्ता को सैकड़ों हजारों प्राप्तकर्ताओं को एक ही पत्र या जानकारी भेजनी होती है, तो मेल मर्ज टूल काम आता है! एक उदाहरण की सहायता से आप मेल मर्ज को भी समझ सकते हैं!

हम शादी के सैकड़ों निमंत्रण पत्र, नाम और पते बदलकर अन्य रिश्तेदारों को भेजने के साथ भी यही काम करते हैं। इसी तरह, यदि हम एक ही जानकारी को कई ईमेल पतों पर भेजना चाहते हैं, तो हम मेल मर्ज सुविधा का उपयोग कर सकते हैं!

कल्पना कीजिए कि 500 ​​अलग-अलग लोगों को उनके नाम के साथ एक पत्र लिखना है! इसलिए, यदि आप उन लोगों में से प्रत्येक के लिए एक विशेष पत्र बनाते हैं, या यदि आप उसी पत्र को कॉपी और पेस्ट करते हैं, तो यह आपके लिए एक लंबा समय लेगा।

हालाँकि, यदि आप वही काम चतुराई से करते हैं! नतीजतन, आप इस कार्य को समय के एक अंश में और अधिक कुशल तरीके से पूरा करने में सक्षम होंगे। हाँ, इस कार्य को करने के लिए आपको Microsoft Word में मेल मर्ज टूल का उपयोग करना चाहिए! अब आपको इस बात की बेहतर समझ होनी चाहिए कि मेल मर्ज कैसे आपकी मदद कर सकता है।

दोस्तों, मेल मर्ज क्या है? (हिंदी में, मेल मर्ज क्या है?) अब जब हम यह जान गए हैं, तो आइए मेल मर्ज का उपयोग करने के लाभ और इसका उपयोग कैसे करें, इस पर एक नजर डालते हैं!

मेल मर्ज के फ़ायदे

जब आपको समान स्वरूपण और अधिकांश टेक्स्ट के साथ कई तुलनीय पेपर बनाने की आवश्यकता होती है, तो मेल मर्ज काम आता है।

हालाँकि, आप देखेंगे कि प्रत्येक पेपर में कुछ न कुछ अनूठा होता है। नतीजतन, मेल मर्ज हमें समय और प्रयास बचाने में मदद करता है! मेल मर्ज गया का उपयोग करने का प्राथमिक लाभ क्या है?

आप मेल मर्ज का उपयोग करके ग्राहकों, कर्मचारियों और कर्मचारियों को भेजने के लिए आसानी से दस्तावेज़ तैयार कर सकते हैं।

मेल मर्ज का उपयोग कई तरह के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें ऑफ लेटर्स, पोस्टकार्ड और लेबल, अन्य शामिल हैं। इसके अलावा, आप मेल मर्ज टेम्पलेट में रंग, दृश्य और टाइपोग्राफी को अनुकूलित कर सकते हैं।

कुछ मेल मर्ज प्रदाता भी हैं जो आपको अपनी हस्तलेखन का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। नतीजतन, मेल मर्ज आपको लगभग असीमित संख्या में विकल्प देता है, जो इसे अद्वितीय बनाता है।

मेल मर्जिंग न केवल समय बचाने वाली है, बल्कि लागत प्रभावी भी है! आप मेल मर्ज के साथ आसानी से टेम्प्लेट विकसित कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें प्रिंट कर सकते हैं, जिससे आप महंगे लेटरहेड पर पैसे बचा सकते हैं।

यह मेल मर्जिंग का अब तक का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है! कि एक निगम मेल मर्ज का उपयोग करके अपने शेयरधारकों को एक विशिष्ट पत्र भेज सकता है! इस प्रक्रिया के दौरान संगठन को प्रत्येक नाम और पते को कई बार बदलने की आवश्यकता नहीं है।

लिफाफा! और मेल मर्ज दोनों सैकड़ों पत्र बनाने में सक्षम हैं। और अगर हम किसी से संपर्क करते हैं, तो ऐसा लगता है कि उनके लिए एक पत्र लिखा गया है।

मित्रों, यह Word के मेल मर्जिंग का एक अनूठा कार्य है! जो डेटाबेस के स्टोर नाम और पते के लिए एक व्यक्तिगत पत्र, ग्रीटिंग कार्ड और संचार बनाने पर केंद्रित है।

इसके अलावा, एक बार टेम्प्लेट का उपयोग हो जाने के बाद, भविष्य में किसी भी समय इसका पुन: उपयोग किया जा सकता है।

दोस्तों, हाँ! मेल मर्ज की मदद से आप जो भी संपादन या संशोधन करना चाहते हैं, वह जल्दी से कर सकते हैं! मेल मर्ज की मदद से आप टेबल, ग्राफिक्स, कलर आदि को शामिल कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप एक दस्तावेज़ में कोई विशेषता जोड़ते हैं, तो आपको उन सभी को एक ही समय में संशोधित नहीं करना पड़ेगा। बस प्राथमिक दस्तावेज़ में परिवर्तन करें, और इसे अन्य सभी पर लागू किया जाएगा।

दोस्तों, मेल मीज की ख़ासियत यह है कि यह आपके काम को एक साफ और पेशेवर रूप प्रदान करता है! आप अपने स्रोत डेटा को सूचनाओं के छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर ऐसा करते हैं।

परिणामस्वरूप, आप अपने डेटा के साथ अधिक बहुमुखी होने में सक्षम होंगे, और आपका कार्य अधिक स्वच्छ और अधिक पेशेवर होगा।

Conditional Formatting & Options

आपके पास रिसीवर की जरूरतों को पूरा करने के लिए दस्तावेजों को बदलने या अनुकूलित करने की क्षमता है! दस्तावेज़ को अधिक स्वरूपित करने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

तो, दोस्तों, अब आप मेल मर्जिंग के कुछ अनोखे फायदों के बारे में जान गए हैं! कृपया हमें बताएं कि आप अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एप्लिकेशन में मेल मर्ज का उपयोग कैसे करते हैं।

MS Word Me Mail Merge Kaise Use Kare?

दोस्तों, हमने चरण-दर-चरण स्क्रीनशॉट का उपयोग करके आपको मेल मर्ज की व्याख्या करने का प्रयास किया है, इसलिए कृपया नीचे दिए गए चरणों को ध्यान से पढ़ें!

  1. सबसे पहले, Ms Word में मेल मर्जिंग सुविधा का उपयोग करने के लिए अपने कंप्यूटर पर Ms-Word एप्लिकेशन लॉन्च करें। दोस्तों MS-Word open होने के बाद सबसे ऊपर Mailings का Option दिखाई देगा; इसे चुनें।
Mail merge kya hai
  1. अगला, ड्रॉप-डाउन मेनू से स्टार्ट मेल मर्ज चुनें। और एक बार क्लिक करने के बाद, आपके सामने कई विकल्प प्रदर्शित होंगे! इसलिए, यदि आप पहली बार मेल मर्ज का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और चरण दर चरण मेल मर्ज विज़ार्ड चुनें।
  2. अब, आपकी स्क्रीन के दाईं ओर एक विंडो दिखाई देगी! और आपके पास यहां बहुत सारे विकल्प हैं कि आप इनमें से किस पेपर पर काम करना चाहते हैं, जैसे कि पत्र, ईमेल, लिफाफे, और इसी तरह।
  3. उपयुक्त का चयन करें! हम पत्र पर काम करने जा रहे हैं, मुझे लगता है! तो, अक्षरों को चुनने के बाद, पृष्ठ के निचले भाग में जाएं और प्रारंभिक दस्तावेज़ विकल्प पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद, विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे; आपको पहला विकल्प चुनना चाहिए, वर्तमान दस्तावेज़ का उपयोग करें। पृष्ठ के निचले भाग में, अगला चुनें: प्राप्तकर्ता चुनें।
  5. दोस्तो अब साइड में एक नया विंडो होगा ! यदि आप पहली बार मेल मर्ज का उपयोग कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, जिनमें से एक टाइप ए नई सूची है। उसके बाद, आपको सीधे नीचे Create बटन पर क्लिक करना होगा।
Mail merge kya hai
  1. create पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, अब ध्यान से समझें कि आपको इस विंडो में क्या करना है।
  2. आपके सामने कई फील्ड हैं, जैसे टाइटल, फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, कंपनी का नाम, इत्यादि। आपको उन सभी की आवश्यकता नहीं है, इसलिए ड्रॉप-डाउन मेनू से कॉलम कस्टमाइज़ करें चुनें।
  3. बाद में, आपके सामने सभी फ़ील्ड नाम दिखाई देंगे! अब आप यहां से इनमें से कोई भी फ़ील्ड नाम जोड़ या संशोधित कर सकते हैं; हम यहां सभी फ़ील्ड नामों को अपनी ज़रूरतों के अनुसार फिर से बनाएंगे, फिर उन्हें हटा देंगे।
  4. तो, यहां पहुंच योग्य हटाएं बटन का उपयोग करके, इन सभी फ़ील्ड नामों को मिटा दें। उसके बाद, आप देखेंगे कि सभी फ़ील्ड नाम हटा दिए गए हैं। इसलिए, जोड़ें बटन पर क्लिक करके, अब हम जो चाहें फ़ील्ड नाम जोड़ सकते हैं।
Mail merge kya hai
  1. दोस्तों, अब आप देख सकते हैं कि Add बटन को दबाने से हमने जो फील्ड का नाम चाहिए था, उसे जोड़ दिया है। अपने दोस्तों को जोड़ने के बाद, नीचे “ओके” बटन पर क्लिक करें।
  2. अब दोस्तों आप एक एक करके एक-एक व्यक्ति का नाम, पता, शहर और पिन कोड टाइप करें! आप यह पत्र किसके लिए लिख रहे हैं? एक व्यक्ति के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, अगले व्यक्ति के लिए जानकारी दर्ज करने के लिए नई प्रविष्टि पर क्लिक करें।
  3. इसी तरह, जिन लोगों के लिए आप पत्र लिख रहे हैं, उनका नाम, पता और शहर का पिन कोड प्रदान करें। इस पद्धति का उपयोग 100 से अधिक व्यक्तियों का डेटा सेट बनाने के लिए किया जा सकता है। फिर, अंत में, OK बटन दबाएं!
  4. दोस्तों आपसे ओके बटन दबाने के बाद इस जानकारी को अपने सामने स्टोर करने का अनुरोध किया जाएगा ! परिणामस्वरूप, आप इस फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर सहेजते हैं। उसके बाद, एक नई विंडो दिखाई देगी; इसे चेक करें और ओके पर क्लिक करें।
  5. अब, दोस्तों, दायीं ओर विंडो के नीचे एक अगला: विकल्प है। अपना पत्र बनाएं और फिर उस पर क्लिक करें। मित्रों, अब सबसे महत्वपूर्ण कार्य आता है: अपना पत्र टाइप करना।
  6. किसी मित्र पत्र में मेल मर्ज का उपयोग करने के लिए, उस नाम फ़ील्ड को दर्ज करें जिसे हमने अभी-अभी बनाया है जहाँ भी आप इसे मर्ज करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, साइड में More Items विकल्प पर जाएं, जो कि विंडो है, और इसे चुनें।
Mail merge kya hai
  1. Now you have in front of you your name, address, city, and pin code, as well as any other information you entered in the field according to your requirements! He’ll show up! First and foremost, if you want the Name field to appear after the To field in your letter, select Input and then insert the Name field.
  2. After that, click close, and then go back to More items to insert another field name in the letter! And now, for the first time, type in the address.
Mail merge kya hai
  1. तो दोस्तों जहां भी इस तरह से खेतों को लगाना जरूरी हो वहां लगा लें। अब आपको अपना पत्र डालने के बाद उसे टाइप करना होगा।
  2. पत्र लिखना समाप्त करने के बाद, दाईं ओर के बॉक्स में जाएं और अगला अपने पत्रों का पूर्वावलोकन करें चुनें।
  3. जैसा कि आप देख सकते हैं, नाम, पता, और अन्य जानकारी जो हमने फील्डसेट में रखी है, यहां तुरंत पहुंच योग्य है! यदि आप नाम, पता, या इनमें से किसी भी शब्द को बदलना चाहते हैं, तो आप इसे भी कर सकते हैं। उसके बाद नीचे दायीं ओर की विंडो में कंप्लीट द मर्ज का ऑप्शन है, जिसे आपको सेलेक्ट करना है।
Mail merge kya hai
  1. यदि आप उसके बाद इन पत्रों को अलग-अलग देखना चाहते हैं, तो व्यक्तिगत पत्र संपादित करें पर क्लिक करें। अब आपके सामने कुछ विकल्प प्रदर्शित होंगे; यदि आप सभी अक्षरों को स्वतंत्र रूप से देखना चाहते हैं तो सभी पर क्लिक करें।

दोस्तों, आप देख सकते हैं कि सभी लोगों के नाम, पते और अन्य जानकारी तैयार की गई है! उन लोगों में से प्रत्येक के नाम, पते और अन्य जानकारी के लिए, एक ही अक्षर दिखाई देता है। अब आप इन पत्रों को अलग से प्रिंट कर सकते हैं। आप इन पत्रों को अलग-अलग प्रिंट भी कर सकते हैं और लिफाफे का उपयोग करके उन्हें मेल कर सकते हैं।

तो, दोस्तों, अब आपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज का उपयोग करना सीख लिया है! मुझे आशा है कि आपको यह सामग्री लाभदायक लगी होगी।

उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की मेल मर्ज क्या है?