Micr kya hai

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन कोड, जिसे आमतौर पर MICR कोड कहा जाता है, एक 9-अंकीय कोड होता है जो उन बैंक शाखाओं की पहचान करता है जो (इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम) में भाग ले रहे हैं। MICR कोड का प्राथमिक कार्य बैंकिंग डेटाबेस में कागज़ आधारित दस्तावेज़ की वैधता और विश्वसनीयता को प्रमाणित करना है।

यदि आपने कभी Banking Transaction किया होगा तब आपने कभी न कभी ये शब्द MICR Code के बारे में जरुर सुना होगा. Banking के दुनिया में IFSC, MICR बहुत ही परिचित नाम हैं.

इन्हें प्राय समय financial transactions जैसे की money transfer करना NEFT, RTGS के दोरान इस्तमाल में लाया जाता है. ये terms भले ही बहुत ही common हैं लेकिन इनकी importance बहुत ज्यादा है इसलिए इनके विषय में सही तरीके से जानना बहुत ही जरुरी है.

चूँकि इन सभी basic information के विषय में आपको कहीं details में नहीं मिलेगा लेकिन इनके बारे में जानना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि ये आपके banking transaction के वक़्त बहुत काम में आती हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस बैंकिंग term MICR Code क्या होता है के विषय में जानकारी दी जाये जिससे की आपको इन दोनों के बारे में अच्छे से पता चले और इनके अंतर के विषय में भी पता चले.

तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये MICR Code in hindi क्या होता है और ये क्यूँ जरुरी हैं.

MICR कोड क्या होता है (MICR Code in Hindi)

MICR Code या जिसे की Magnetic Ink Character Recognition (MICR) कोड भी कहा जाता है वो एक 9-digit code होता है जी की मदद करता है एक particular bank branch को पहचानने में, जो की एक हिस्सा भी होता है Electronic Clearing System (ECS) की. यह code आपको cheque leaf में आसानी से दिख जायेगा जिसे की बैंक के द्वारा जारी किया गया होता है और साथ में इसे अक्सर print किया गया होता है passbook में जिसे एक account holder को issue किये गया होता है.

यदि आपने कभी किसी check को बड़े ध्यान दे देखा होगा तब आपको उस check के निचे में magnetic inks bar codes printed हुए जरुर नज़र आये होंगे. इन्ही bar codes को  MICR code कहा जाता है. इसका full form है ‘Magnetic Ink Character Recognition’. सही माईने में MICR का नाम उस technology को दिया जाता है जिसकी मदद से ये code को print किया जाता है.

इन्हें मुख्य रूप से एक security bar code के तरह आपके transaction को protect करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. इसके अलावा MICR code online money transfers का भी एक मुख्य हिस्सा है. क्यूंकि सभी bank branch को एक unique MICR code दिया जाता है और ये RBI को मदद करता है bank branch को पहचानने के लिए जिससे clearing process में तेजी आती है.