Mobile update kaise kiya jata hai

Mobile update kaise kare in Hindi: आप आपना मोबाइल फ़ोन अपडेट करना चाहते है पर आपको ये नहीं पता की ये आप कैसे कर सकते है। तो दोस्तों आपने सही लेख खोला है यहा आपको Phone Update करने का आसान तरीका सिखने को मिलेगा। ऐसे अपडेट में phone के software या Android Update होते है जिससे फ़ोन से performance में काफी सुधार आता है और साथ में नए फीचर भी मिल जाते है। अगर कभी आपका mobile hang या slow हुआ होगा तो आपने किसी से जरुर सुना होगा की अपना फ़ोन अपडेट मार लो ये सब problem solve हो जायगी। काफी हद तक ये सही भी है इसके बाद आपके device एकदम नए जैसे काम करने लगती है। पर ऐसा करने में कुछ बाते ध्यान में रखना बहुत जरुरी है नहीं तो आप अपना सब डाटा या फ़ोन को ख़राब भी कर सकते है।

Samsung, Lenovo, Moto, Micromax, Oppo, Apple, Xiomi MI, Lava, intex और दूसरी सब मोबाइल कंपनिया अपने सब  Phone model के लिए समय समय पर नए software और Android update भेजते रहते है। जैसे हमें अपने bike या car के service करवाते रहना पड़ती है उनकी अच्छी परफॉरमेंस और लम्बे समय तक चलाने के लिए। ऐसे ही मोबाइल अपडेट करना भी उतना ही जरुरी है। regular update करते रहने से आपका phone fast काम करेगा और साथ में नये फीचर भी मिलेंगे।

Mobile Phone Update क्यों करे: 3 बड़े फायदे

  • बहुत से एंड्राइड यूजर की ये शिकायत होती है की उनका Phone Hang होता है जिसकी वजह से slow हो जाता है। वैसे तो इसके कई कारण हो सकते है ज्यादा apps install होने की वजह से RAM Full हो जाना, space कम होना कुछ ऐसे कारण है। इनके साथ मोबाइल अपडेट न होना भी एक प्रमुख वजह होती है। और जब हम अपडेट करते है तो हमारा फ़ोन पहले से fast काम करने लगता है।
  • दूसरा जो बड़ा फायदा है वो है नए फीचर मिलना। अपडेट करते रहने से हमे अपने फ़ोन में New Features मिलते रहते है। इसके साथ android भी अपने नए update देता रहता है जो हमारे फ़ोन को और बेहतर बनाता है।
  • जब कोई कंपनी नया फ़ोन मॉडल बाज़ार में लाती है। उसके कई bugs (कमिया) रह जाती है जो उन्हें बाद में पता चलता है। उन bugs को fix करने के लिए भी वो उस फ़ोन में new update भेजती है जिससे करके उन कमियों को ठीक किया जाता है।

Mobile Phone Online Update करने का तरीका इन हिंदी

मोबाइल अपडेट कैसे करे ये जानने से पहले कुछ सावधानिया रखना बहुत जरुरी है जो आगे हम बताएँगे। निचे बताये गए सभी स्टेप्स को बड़े ध्यान से करे।

बैटरी चेक करे

Mobile अपडेट करने से पहले ये जांच ले की आपका फ़ोन कम से कम 75% चार्ज हो। अपडेट करने में कुछ समय लगता है और कई बार ऐसा होता है ये होने के दौरान battery down होने की वजह से फ़ोन बंद हो जाता है जिससे वो प्रक्रिया पूरी हो नहीं पाती और फ़ोन में दूसरी कई प्रकार की समस्या भी आ सकती है। इसलिए फ़ोन अपडेट करने से पहले बैटरी चार्ज कर ले।