Ndtv ka malik kaun hai

तो यह आर्टिकल आप को जरूर पढ़ना चाहिए.

न्यूज़ यानि समाचार एक ऐसी चीज हैं जो लोगों को दुनिया भर की ख़बरें देती हैं वो भी केवल कुछ ही समय में. न्यूज़ में दिखाई जाने वाली चीजों को ही लोग सच मानते हैं क्योंकि न्यूज़ का तो काम हैं, हर तरह की जानकारी लोगों तक पहुंचाना.

NDTV इंडिया एक हिंदी टीवी न्यूज़ चैनल है साथ ही यह चैनल NDTV के नाम से इंगलिश में भी अपना न्यूज़ देता हैं. इस चैनल का पूरा नाम New Delhi Television हैं. यह न्यूज़ चैनल लोगों को देश भर में हो रही हर तरह की जानकारी देता हैं और लोगों को दुनिया में हो रहे घटनाओं व समाचारों से अवगत कराता है.

न्यूज़ चैनलों में NDTV की एक खास जगह हैं क्योंकि ये न्यूज़ चैनल अपने दर्शकों को समाचार व देश भर की घटनाओं से अवगत कराने के साथ साथ the world this week को भी प्रदर्शित करता है.

NDTV के इस प्रोग्राम को 1988 में शुरू किया गया था लेकिन यह कार्यक्रम आज भी लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं. अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर NDTV ने एक भरोसेमंद private news producer के रूप में अपनी छवि बनाई हैं.

NDTV ने भारत के सबसे पहले 24 घंटे समाचार देने वाले न्यूज़ चैनल स्टार न्यूज़ के लिए समाचार सामग्री बनाने व प्रदान करने वाला एकमात्र प्रोडक्शन हाउस बन गया.

2003 में इस चैनल ने 24 घंटे न्यूज़ देने वाली दो चैनल NDTV जो कि इंग्लिश में न्यूज़ देती थी और दुसरी हिंदी में न्यूज़ प्रदान करने वाली चैनल NDTV india की शुरुआत की.

NDTV न्यूज़ चैनल के मालिक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय हैं. इन दोनों ने मिलकर इस न्यूज़ प्रोडक्शन कंपनी की नीव रखी थी. वैसे तो प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने इस न्यूज़ चैनल को बनाया था लेकिन इस न्यूज़ चैनल का मालिकाना अधिकार नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के पास हैं.

इन दोनों पति-पत्नी ने मिलकर जून 2016 में UK में NDTV इंडिया और NDTV spice नामक दो अलग अलग न्यूज़ चैनल खोलने के बारे में विचार किया. हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में लोगों को न्यूज़ देना इन दोनों चैनल का एक मात्र उद्देश्य था. बाद में 1 मार्च 2019 में NDTV इंडिया के साथ डीडी फ्री डिश चैनल को जोड़ दिया गया.

NDTV का फुल फॉर्म क्या है

NDTV का फ़ुल फ़ोरम है New Delhi Television.

NDTV का मुख्यालय कहाँ स्टिथ है

इस चैनल का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है . वर्तमान समय में इस चैनल में 550 से भी अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं.

इसके अलावा NDTV चैनल के मुख्य रूप से बड़े-बड़े शहरों में 23 कार्यालय बनाये गए है और साथ ही में कुछ स्टूडियो भी मौजूद है.

इस न्यूज़ चैनल व न्यूज़ प्रोडक्शन कंपनी के फाउंडर और co-chairman मालिक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय हैं. NDTV लिमिटेड इन दोनों के दिमाग की उपज है.

Prannoy Roy के बारे में

प्रणय रॉय का जन्म 15 अक्टूबर 1949 में भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में हुआ था. वे एक भारतीय journalist और psephologist हैं. इन्हे साल 2015 में भारतीय न्यूज़ टेलीविजन में जर्नलिस्ट के कार्य और न्यूज़ टेलीविजन कंपनी में किए गए मेहनत के कारण उन्हें मुंबई प्रेस क्लब के तरफ से लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए RedInk अवार्ड से नवाजा गया.

जो अपने आप में एक गौरव की बात है. इन्होंने अपनी पढाई the doon school से शुरू की और उसके बाद वे Queen Mary University of London से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करके इकोनॉमिस्ट बन कर बाहर निकले थे.

इन्हे star guild award से भी नवाजा गया था. प्रणय रॉय की सबसे बड़ी खास बात यह थी कि इंडिया के एक बड़े टीवी चैनल में जर्नलिस्ट होने के साथ साथ वे एक इकोनॉमिस्ट भी थे.

इतना ही नहीं प्रणय रॉय एक ऑथर और ब्रिटिश के समय के एक प्रोफेशनल चार्टर एकाउंटेंट भी थे. प्रणय ने अपने काबिलियत और हौसले से NDTV लिमिटेड को इस मुकाम पर पहुंचाया है.

Radhika Roy के बारे में

राधिका रॉय भारत के नंबर 1 न्यूज़ चैनल की जनरलिस्ट होने के साथ-साथ NDTV कंपनी की co founder भी हैं.
10 साल तक जर्नलिज्म के फ़ील्ड में काम करने के बाद राधिका ने 1987 में टेलीविजन की ओर रुख किया और NDTV की स्थापना की. जिसमें उन्होंने अपने जीवन के 25 साल समर्पित किया.

राधिका का जन्म 7 मई 1949 में पश्चिम बंगाल से कैलकटा (वर्तमान कोलकाता) में हुआ था. इन्होंने अपनी पढ़ाई welham girl’s high school से पूरी की यही वो जगह हैं जहां राधिका, प्रणय से मिली थी.

राधिका एक मेहनती और काबिल औरत हैं, यह चीज उनके काम और कैरियर में साफ साफ देखने को मिलता हैं. NDTV न्यूज़ चैनल के फाउंडर होने के साथ राधिका NDTV कंपनी की Co – chairman भी हैं.

साथ ही वे इस चैनल की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में भी काम करती हैं. राधिका और उनके पति के मेहनत का कमाल है कि NDTV आज इतना ज्यादा पॉपुलर न्यूज़ चैनल बना हैं.