Nimucet tablet uses in hindi

Nimucet डॉक्टर के द्वारा निर्धारित की जाने वाली दवा है, जो मेडिकल स्टोर से सस्पेंशन, सिरप, टैबलेट दवाओं के रूप में मिलती है। Nimucet का उपयोग कुछ अन्य स्थितियों के लिए भी किया जा सकता है, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

मरीज की उम्र, लिंग व स्वास्थ्य संबंधी पिछली जानकारी के आधार पर ही Nimucet की खुराक निर्धारित की जाती है। इसकी सही मात्रा इस पर भी निर्भर करती है, कि मरीज की मुख्य समस्या क्या है और उसे किस तरीके से दवा दी जा रही है। नीचे दिए गए खुराक के खंड में इस बारे में पूरी जानकारी के साथ बताया गया है।

Nimucet के साथ आमतौर पर कुछ साइड इफेक्ट देखे जाते हैं, जैसे सीने में जलन, चक्कर आना, मतली या उलटी। इनके अलावा Nimucet के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जो नीचे दिए गए हैं। Nimucet के दुष्प्रभाव जल्दी ही खत्म हो जाते हैं और इलाज के बाद जारी नहीं रहते। अगर ये दुष्प्रभाव और बिगड़ जाते हैं या लंबे समय तक बने रहते हैं तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

इसके अलावा Nimucet को गर्भावस्था के दौरान लेने पर प्रभाव मध्यम होता है और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए इसका प्रभाव मध्यम है। यहां पर ये जानना जरूरी है कि Nimucet का किडनी, लिवर या हार्ट पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। इस तरह के दुष्प्रभाव अगर कोई हैं तो इससे जुड़ी जानकारी Nimucet से जुड़ी चेतावनी सेक्शन में दी गई है।

अगर आपको पहले से ही कुछ समस्याएं हैं तो इस दवा का उपयोग न करें, इससे दुष्परिणाम हो सकते हैं। लिवर रोग इन समस्याओं के कुछ उदाहरण हैं।

Nimucet को कुछ दवाओं के साथ लेने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी दवाओं की पूरी सूची आगे इस लेख में दी गयी है।

ऊपर दी गई सावधानियों के अलावा ये जानना भी आवश्यक है कि गाडी चलाते समय Nimucet लेना असुरक्षित है और इसकी लत नहीं लग सकती है।

नमयूसेट टॅबलेट ( NIMUCET TABLET in HINDI ) की संरचना में निम्नलिखित लवण हैं
1) निमेसुलाईड 2) Paractamol
नमयूसेट टॅबलेट ( NIMUCET TABLET in HINDI ) के उपयोग
निमेसुलाईड की संरचना में निम्नलिखित लवण हैं
एक गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी दवा, निमेसुलाईड का उपयोग तीव्र दर्द के इलाज के लिए किया जाता है:

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
संधिशोथ
किशोरावस्था में प्राथमिक डिसमेनोरिया (कष्टयुक्त मासिकस्राव) (दर्दनाक मासिक)
इसमें बुखार कम करने वाले गुण भी हैं।

निमेसुलाईड के दुष्प्रभाव
कुछ आम दुष्प्रभावों में निम्न शामिल हैं:

चक्कर आना
इरोसिव स्टेमाइटिस
पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द
जठरशोथ
उल्टी
अतिसंवेदनशीलता प्रतिक्रियाएं
नमयूसेट टॅबलेट ( NIMUCET TABLET in HINDI ) के विपरीत संकेत