Pan card full form in hindi

आज हम PAN Card क्या है और इससे जुड़े कुछ जानकारी के ऊपर बात करेंगे. दुनिया में जितने भी देश हैं उन सभी देशों में रह रहे लोगों के पास पहचान पत्र होना बहुत जरुरी है क्यूंकि उस पहचान पत्र के द्वारा ही एक व्यक्ति कौनसे देश का वाशी है ये पता लगाया जा सकता है.

हर देश के लोगों के पास अलग अलग पहचान पत्र मौजूद रहता है और ये हमारे रोजमर्रा की ज़िन्दगी में भी बहुत काम आता है. हमारे देश में बहुत सारे ऐसे Card हैं जिसके जरिये यहाँ के लोगों की पहचान होती है जैसे Aadhar Card, Voter Card, Driving license इत्यादि.

जिसे एक बार पूरी तरह से पढ़कर आपको सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

इन सबके अलावा एक और चीज है जो हमें पहचान दिलाने के साथ साथ bank से जुड़े कामो के लिए बहुत जरुरी होता है और वो है PAN Card. PAN Card क्या होता है और इससे जुडी सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी मै इस लेख के जरिये आप को बताउंगी. कृपया मेरे साथ बने रहें.

पैन कार्ड क्या है – What is a PAN Card in Hindi

PAN Card का पूरा नाम Permanent Account Number होता है. ये एक unique पहचान पत्र है और इसे किसी भी तरह का financial transaction में बहुत जरुरी माना जाता है.

PAN Card में 10 digit का alphanumeric number मौजूद रहता है जो income tax department से मिलता है. PAN Card Income Tax Act,1961 के तहत भारत में laminated Card के रूप में बनता है जिसे income tax department Central Board for Direct Taxes(CBDT) की देख रेख में जारी करता है.

PAN Card अपने आमदनी से income tax का भुगतान देने के लिए बहुत जरुरी होता है.

PAN Card में जो नंबर मौजूद रहते हैं वो सभी प्रकार के प्रमुख financial transaction के लिए जरुरी होता है जैसे bank में खाता खोलने के लिए, taxable salary पाने के लिए, धन संपत्ति और गहने खरीदने अथवा बेचने के लिए इत्यादि इन सभी चीजो में PAN Card की जरुरत पड़ती है इसलिए इस Card में account holder की सभी details मौजूद रहती है.

PAN Card आपके debit और credit Card के size का होता है और आपके details जैसे की आपका नाम, पिता का नाम, जन्म की तारीख, आपका signature और आपका permanent account number और photo के साथ Card पे छपे हुए रहते हैं.