Police se kaise baat kare

हेल्लो दोस्तों MandarTimes.Com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं जहाँ पर आपको कानून से जुडी सम्पूर्ण जानकारी दी जाती हैं, साथियों आज का यह आर्टिकल Police Se Kaise Baat Kare?, बिना डरे पुलिस के समक्ष अपनी बात कैसे रखे? इसके ऊपर आधारित हैं.

जिसमे आज हम आपको बताएँगे की अगर किसी कारन आपको पुलिस थाने जाकर या किसी भी सार्वजानिक स्थान पर ही पुलिस से किसी विषय से जुडी बाते या फिर किसी मामले से जुडी बाते करनी हो तो आप कैसे कर सकते हैं.

दोस्तों अगर कोई मामला हो जो आप से जुड़ा हो या आपके दोस्तों या रिश्तेदारों से जुड़ा हो और अगर आप इन मामले से जुडी बाते पुलिस से करना चाहते हैं.

फिर चाहे वह मामला गंभीर किस्म का हो या सामान्य किस्म का हो तो ऐसे हालातो में आप किस तरह से अपनी बातो को पुलिस के समक्ष रख सकते हैं आज के इस लेख मैं हम इसी के बारे में जानने वाले हैं.

अंततः हम आप को यह भी बताएँगे की अगर कोई पुलिस कर्मी आप से बदतमीजी करता हैं या आपको डरता व धमकता हैं या कोई पुलिस वाला अपनी मनमानी व गुंडागर्दी करता हैं, 

या आपके साथ किसी भी प्रकार का कोई जोर जबर्दार्स्ती करता हैं तो ऐसे में एक आम नागरिक होने के नाते आपके पास क़ानूनी रूप से क्या क्या उपचार व अधिकार हैं और कैसे हम इनको सबक सिखा सकते हैं.

आज हम आप को इसी टॉपिक से जुडी A to Z जानकारी देने वाले हैं तो बने रहे इस लेख के अंत तक, इससे पहले की हम आगे कुछ जानने का प्रयास करे आप को सबसे पहले मैं अपना परिचय दे दूँ.

दोस्तों मैं Adv.Dr.Jay Ram Dayal Upadhyay एक क़ानूनी विशेषग्य और एक समाज सेवी हूँ इसके साथ ही मैं MandarTimes की एक टीम का हिस्सा भी हूँ,

जहाँ पर मैं समय समय पर कानून से जुड़े हर एक पहलुओ को और कानून से जुडी सभी प्रकार की समस्या के निवारण हेतु इससे जुडी महत्वपूर्ण और जानकारीपूर्ण लेख भी साझा करता रहता हूँ.

अगर आप मुझसे कोई भी क़ानूनी प्रश्न आदि पूछना चाहते हैं तो आप निचे कमेंट वॉक्स के माध्यम से बेजिझाक पूछ सकते हैं जिससे की आप को एक सही मार्गदर्शन और दिशानिर्देश मिल सके.

खैर आइये अब हम वापस अपने टॉपिक पर आते हैं की Police से कैसे बात करे, वो भी बिना डरे और सबसे जरुरी बात की पुलिस अगर अपनी मनमानी व गुंडागर्दी करे.

तो इससे बचने हेतु आप को क्या करना चाहिए और कैसे आप अपनी बातो को पुलिस के सामने रख करके उसे मनवा सकते हैं, तो आइये जानते हैं पुरे विस्तारपूर्वक. 

पुलिस से बात कैसे करे इसको मैंने दो बिन्दुओ में बाटा हैं जिससे की आप को समझने में आसानी हो, जिसमे हम पहले बिंदु में जानेंगे की पुलिस से बात कैसे करे और अपनी बातो को पुलिस के समक्ष निष्पक्ष रूप से कैसे रख सकते हैं.

वही दुसरे बिंदु में हमने बताया हैं की अगर आप अपनी बात पुलिस से करते हैं फिर चाहे मामला जो भी हो और ऐसे में वह पुलिस कर्मी आप की बातो को सुनकर इग्नोर कर देता हैं.

या आपके साथ या आरोपी के साथ गलत तरीके से पेश आता हैं जैसे – अन्दर कर देने की धमकी देना डराना धमकना आदि करता हैं तो कानून की मदद लेकर आप कैसे उस पुलिस को सबक सिखा सकते हैं. 

अगर ऐसे बर्ताव पुलिस वाले किसी आम पब्लिक के साथ करता हैं तो उन्हें जेल हो सकती हैं और इतना ही नहीं यहाँ तक की उनकी नौकरी भी जा सकती हैं, 

Police Se Kaise Baat Kare

दोस्तों मैं Adv.Dr.Jay Ram Dayal Upadhyay आइये अब हम सर्वप्रथम यह जानने का प्रयास करते हैं की अगर किसी भी मामले के समंध में हमे किसी पुलिस कर्मी से बातचीत करनी हो तो हम कैसे कर सकते हैं,

भले ही वो पुलिस कर्मी किसी थाने का दरोगा हो या थाने का मुन्सी हो या फिर थाना प्रभारी ही क्यों ना हो अगर आप को इनसे थाने में जाकर बात करनी हैं या अगर ये आप के घर पर दस्तक देते हैं,

तो फिर आप कैसे इनसे डील कर सकते हैं यानि आप कैसे इनसे सवाल जबाब व बातचीत कर सकते हैं आइये हम सबसे पहले इन्ही टॉपिक को समझते हैं,