Pradhanmantri ka chunav kab hoga

नई दिल्‍ली
नरेंद्र मोदी के बाद कौन? विपक्ष जहां मोदी का विकल्‍प कौन, इसका जवाब खोजता है। बीजेपी के भीतर पहले सवाल की चर्चा ज्‍यादा होती है। अमित शाह, नितिन गडकरी, योगी आदित्‍यनाथ… कई नाम हैं जिन्‍हें राजनीतिक पंडित मोदी के बाद बीजेपी का अगला पोस्‍टर बॉय करार देते हैं। यह भी बात होती है कि मोदी ने जो कदम उठाए, उनका असर दिखने में समय लगेगा। ऐसे में 2024 के चुनाव में मोदी को इसका फायदा नहीं मिलेगा तो फायदा उठाएगा कौन? ‘ओपन’ मैगजीन को दिए एक इंटरव्‍यू में पीएम मोदी ने इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की।नई दिल्‍लीनरेंद्र मोदी के बाद कौन? विपक्ष जहां मोदी का विकल्‍प कौन, इसका जवाब खोजता है। बीजेपी के भीतर पहले सवाल की चर्चा ज्‍यादा होती है। अमित शाह, नितिन गडकरी, योगी आदित्‍यनाथ… कई नाम हैं जिन्‍हें राजनीतिक पंडित मोदी के बाद बीजेपी का अगला पोस्‍टर बॉय करार देते हैं। यह भी बात होती है कि मोदी ने जो कदम उठाए, उनका असर दिखने में समय लगेगा। ऐसे में 2024 के चुनाव में मोदी को इसका फायदा नहीं मिलेगा तो फायदा उठाएगा कौन? ‘ओपन’ मैगजीन को दिए एक इंटरव्‍यू में पीएम मोदी ने इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की।

.तो 20 साल तक सरकार नहीं चलाता’मोदी से पूछा गया था कि ‘कई एक्‍सपर्ट्स ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था से लेकर गवर्नेंस और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को मजबूत करने के लिए जो कदम उठाए गए हैं, वे सही दिशा में हैं। लेकिन वे यह भी कहते हैं कि फायदे दिखने में समय लगेगा और आप शायद 2024 में उन कदमों की बदौलत कोई फायदा हासिल न कर पाएं।’ जवाब में मोदी ने कहा कि यह सवाल राजनीतिक पंडितों के पुराने विचारों का नतीजा है। मोदी ने कहा कि ‘अगर यह सच होता तो मुझे 20 साल तक सरकार के मुखिया के रूप में काम करने का मौका नहीं मिलता।’

लोग समझदार हैं, अच्‍छी चीज का साथ देते हैं’
पीएम ने कहा, ‘जो लोग ऐसा सोचते हैं, वे न तो अपने देश के लोगों को जानते हैं, न ही उनकी सोच को। देश के लोग इतने समझदार हैं कि निस्‍वार्थ भाव से, अच्‍छी नीयत से किए गए अच्‍छे कामों को समझ कर उनका समर्थन कर सकें। और इसी वजह से देश के लोगों ने मुझे लगातार 20 साल तक सरकार के मुखियां की तरह काम करने का मौका दिया।’ मोदी ने उन विशेषज्ञों का शुक्रिया अदा किया जिन्‍होंने यह माना कि उनकी सरकार ने विकास दर बढ़ाने, अर्थव्‍यवस्‍था और गवर्नेंस में सुधार और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को मजबूत करने के लिए सही दिशा में कदम उठाए हैं।लोग समझदार हैं, अच्‍छी चीज का साथ देते हैं’पीएम ने कहा, ‘जो लोग ऐसा सोचते हैं, वे न तो अपने देश के लोगों को जानते हैं, न ही उनकी सोच को। देश के लोग इतने समझदार हैं कि निस्‍वार्थ भाव से, अच्‍छी नीयत से किए गए अच्‍छे कामों को समझ कर उनका समर्थन कर सकें। और इसी वजह से देश के लोगों ने मुझे लगातार 20 साल तक सरकार के मुखियां की तरह काम करने का मौका दिया।’ मोदी ने उन विशेषज्ञों का शुक्रिया अदा किया जिन्‍होंने यह माना कि उनकी सरकार ने विकास दर बढ़ाने, अर्थव्‍यवस्‍था और गवर्नेंस में सुधार और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को मजबूत करने के लिए सही दिशा में कदम उठाए हैं।