Prithvi se chand kitni dur hai

ब्रह्मांड को लेकर लोगों के मन में ajib से सवाल सदैव आते रहते है। चाँद par मानव गमन का इतिहास भी सालों पुराना हो chuka है, लेकिन चाँद के संबंध में जानकारी की इच्छा आज भी naye है।

चाँद का धरती से दूरी ka सटीक आकलन तो शायद ही संभव hai लेकिन कई वैज्ञानिक शोधों व आविष्कारों से मिली जानकारी के aadhar बनाकर यहां पेश करने की कोशिश ki जा रही है। तो आइए जानते हैं कि आखिर चाँद or धरती के मध्य कितनी दूरी और इन आंकड़ों में निरंतर परिवर्तन क्यों hota है?

यहाँ पृथ्वी और चाँद ke मध्य दूरी के औसत आंकड़ों की जानकारी di गई है, क्योंकिइस संबंध में निश्चित आंकड़ों का पता लगाना नामुमकिन है।इसका मुख्य कारण यह है कि chand, पृथ्वी के चारों ओरपरिक्रमा करता है जिससे din एवं रात होते हैं।

चाँद गतिमान है, जिसकी वजह से iski दूरी पृथ्वी से कभी अधिक तो कभी kam होती रहती है 384,403 किलोमीटर अर्थात 238,857 मील की औसत दूरी ko वैज्ञानिकों द्वारा अर्धांश (सेमि-मेजर एक्सिस) के नाम से चिह्नित किया gaya है। 384,403 किलोमीटर (238,857 मील) की गणना करने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा चन्द्रमा के परिक्रमण काल में पृथ्वी से उसकी निकटतम और अधिकतम दूरी के मध्य औसत आंकड़ों की गणना की गई।