Railway station in hindi

हम सभी अपने जीवन में रेलगाड़ी से छोटी-बड़ी दूरी की यात्राएं करते हैं। रेलगाड़ी से सफर करना हम सभी के लिए किसी रोमांच से कम नहीं होता है। रेलगाड़ी में बैठे-बिठाए शहर, गांव, नदी, पहाड़ और भी खूबसूरत जगहों को देखने का मौका मिलता है। हम सभी के जीवन में कोई न कोई रेल यात्रा का सुखद अनुभव होता है। रेल यात्रा के लिए जब हम घर से निकलते हैं तो हमें सबसे पहले रेलवे स्टेशन जाना होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? जी हां, रेल यात्रा के दौरान हमें बहुत से ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करना होता है,जिनकी हम बस अंग्रेजी जानते हैं। उनका हिंदी में क्या मतलब होता है शायद ही कोई जानता हो। इसके पीछे वजह है कि इनके हिंदी में अर्थ इतने मुश्किल होते हैं कि इन्हें बोलना बहुत कठिन होता है। ऐसे में लोग अपनी सुविधानुसार सबसे सरल शब्द का प्रयोग करते हैं। इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि “रेलवे स्टेशन” का हिंदी में क्या नाम है…

रेलवे स्टेशन” की हिंदी जानने से पहले हम ये जानते हैं कि “रेल या ट्रेन” का  हिंदी में क्या अर्थ होता है। हिंदी में “रेल या ट्रेन” का अर्थ होता है “लौह पथ गामिनी” अब यदि इस शब्द का पूरा अर्थ निकाले तो लौह पथ का मतलब होता है लोहे का रास्ता और गामिनी का मतलब होता है अनुगमन करने वाली या पीछे चलने वाली। अब पूरा अर्थ समझें तो एक ऐसी गाड़ी जो लोहे के रास्ते पर चलती है। अब सभी शब्दों को मिला दें तो “रेलगाड़ी या ट्रेन ” को हिंदी में “लौह पथ गामिनी” कहा गया है। 

वहीं, रेलवे स्टेशन को हिंदी में ” लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” या “लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल” कहा जाता है। दरअसल, ये नाम इतना लंबा और उच्चारण में इतना कठिन है कि लोग अंग्रेजी नाम ही ज्यादा प्रयोग करते हैं। अब अगर थोड़ा सा आसान भाषा में बोला जाए तो रेलवे स्टेशन को रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है

हालांकि, रेलवे स्टेशन पर ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं। जिनके बारे में हम अंग्रेजी शब्द का ही इस्तेमाल करते हैं। अब ऐसे शब्दों को सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं।

अपनी सुविधा के लिए इनका अंग्रेजी रूप ही बोलते हैं। आजकल की युवा पीढ़ी भी अंग्रेजी भाषा का उपयोग ज्यादा करती है। लेकिन, हमें हिंदी भी जाननी बेहद जरूरी है।