Recharge kaise kare hindi

Mobile Recharge Kaise Kare – दोस्तों, आप भी हर महीने Recharge जरुर करवाते होंगे. कैसा रहेगा जब वह Recharge आप खुद कर सकें तो, जी हाँ आप खुद अपने ही Mobile से Recharge कर सकते हैं. अगर आप भी Mobile Recharge करना सीखना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है.

ज्यादातर लोग खुद Recharge न कर के किसी Mobile दुकान में जाकर ही Recharge करवाते हैं. इससे आपके समय का भी नुकसान होता है और दुकानदार अपना Charge भी लेगा तो पैसे का भी नुकसान हो जाता है. इन दोनों नुकसानों से बचने के लिए आपको खुद Recharge करना सीखना होगा. इस लेख में हम हर प्रकार से होने वाले Recharge के बारे में बताने वाले हैं. आप जिस भी तरीके से चाहें, Recharge कर सकते हैं.

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे आसान तरीका होता है UPI Payment एप्स. इसके अंतर्गत Phonepe, Google Pay और  Paytm ज्यादा पोपुलर हैं. बस अपना Mobile नंबर डालें, कोई भी प्लान सेलेक्ट करें और लिंक्ड बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड या वॉलेट से पेमेंट कर दें. आपका Recharge हो जायेगा.

इनकी खासियत यह होती है कि इनमे कुछ Offers और Cashback भी मिल जाते हैं, जिससे आपकी कुछ Savings हो जाती है. अब चलिए जानते हैं की पेटीऍम, फोनपे और गूगल पे की मदद से Recharge कैसे करें. उसके बाद अलग-अलग सिम जैसे Vi, Airtel या Jio के लिए Recharge करना सिखाया जायेगा. ATM Card से रिचार्ज करने के बारे में भी बताया जायेगा.

Paytm App से Recharge करने के लिए सबसे पहले उसे Google Play Store से Install कर लें. उसके बाद अपना Bank Account या Debit Card लिंक करना है. Paytm ऐप में ही Mobile Recharge का आप्शन पर टैप करके कोई Plan सेलेक्ट करें. उसके बाद Payment कर दें. इससे आपका Mobile रिचार्ज हो जायेगा.

Bank Account या Debit Card को Plan सेलेक्ट करने के बाद भी Link किया जा सकता है. नीचे इस प्रक्रिया को स्क्रीनशॉट के साथ बताया गया है.

1. पहले Paytm ऐप को ओपन करें.

2. नीचे स्क्रॉल कर के Mobile Recharge आप्शन सेलेक्ट करें.