School band hai

UP Schools Closed: अभी नहीं खुलेंगे यूपी के स्कूल। उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोविड -19 मामलों के बीच, राज्य सरकार (UP Government) ने सभी स्कूल और कॉलेजों को 23 जनवरी, 2022 तक बंद रखने का फैसला लिया है। राज्य सरकार ने सभी छात्रों की सुरक्षा के लिए शिक्षण संस्थानों के इस बंद को एक सप्ताह और बढ़ा दिया है। उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोविड-19 के 15,795 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 95,148 हो गई।

नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ (NGPC) ने 17 जनवरी से 31,2022 के बीच आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। 1 फरवरी से निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। स्थगित परीक्षाओं को 5 फरवरी से री-शेड्यूल किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आगे की अपडेट के लिए कॉलेज की वेबसाइट npgc.in पर नजर बनाए रखें।

अवनीश कुमार अवस्थी ने आज 22 जनवरी 2022 को यूपी के स्कूल, कॉलेज बंद करने की घोषणा की है. पहले इन सभी शैक्षणिक संस्थानों को 23 जनवरी, 2022 तक बंद रखने का फैसला किया था. हालांकि, स्थिति में कोई बड़ा सुधार नहीं देखते हुए, बंद करने की तारीख को बढ़ा दिया गया है. उत्तर प्रदेश के स्कूल, कॉलेज ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगे.

शिक्षण के तरीके में कोई बदलाव नहीं होगा और सभी को सलाह दी जाती है कि वे घर के अंदर रहें और किसी भी परिस्थिति में अपने शिक्षण संस्थानों में न जाएं. छात्र यूपी बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा और इन परीक्षाओं को ऑफ़लाइन आयोजित करने या न करने के बारे में स्पष्टता की इंतजार कर रहे हैं. अभी तक, उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board Exam) ने इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. उत्तर प्रदेश कोविड के मामले पिछले कुछ दिनों से कई लोगों को डरा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में, यूपी ने 18,000 से अधिक नए कोरोना के मामले दर्ज किए हैं और पिछले 1 सप्ताह में लगभग हर दिन, संख्या अधिक रही है. इसके साथ ही सरकार बच्चों का टीकाकरण भी जारी रखे हुए है

यूपी में बेसिक के बाद 12वीं तक के स्कूलों को भी 16 जनवरी यानी आज तक बंद रखने का फैसला किया गया था. इस बंदी को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है. पिछले आदेश में 23 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया था. हालातों को देखते हुए तारीख को आगे बढ़ाकर 30 जनवरी कर दिया गया है.

कई राज्यों ने जनवरी के अंत तक स्कूल बंद कर दिए हैं. यूपी,दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित तमाम राज्यों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसको लेकर सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है. वहीं बच्चों के कोरोना वैक्सीन पर फोकस किया जा रहा है.

UP School College Update: उत्‍तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के असर शैक्षणिक संस्‍थानों पर सबसे अधिक हो रहा है. लंबे इंतजार के बाद खुले स्‍कूल इसी माह दोबारा बंद किए गए हैं और संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसकी मियाद भी बढ़ा दी गई है.

राज्‍य में पहले जारी आदेश के अनुसार स्‍कूल-कॉलेजों को 16 जनवरी तक के लिए बंद किया गया था, मगर रविवार को कोरोना की स्थिति की दोबारा समीक्षा करने के बाद ये फैसला लिया गया कि अभी ऑफलाइन क्‍लासेज श‍ुरू नहीं की जा सकती हैं.

राज्‍य में 16 जनवरी को दोबारा नए निर्देश जारी किए और स्‍कूल-कॉलेजों को अब 23 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया. प्रशासन ने एक और सप्‍ताह के लिए आदेश की अवधि बढ़ा दी है. इसके साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी के सेमेस्‍टर एग्‍जाम भी अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दिए गए हैं. यूनिवर्सिटी के सेमेस्‍टर एग्‍जाम 15 जनवरी से 31 जनवरी तक आयोजित किए जाने थे जो अब अगले आदेश के बाद शुरू हो सकेंगे.

यदि संक्रमण के मामलों की गिनती काबू में आती है तो सोमवार 24 जनवरी से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो सकती है. प्रशासन 23 जनवरी को एक बार फिर कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद कोई फैसला ले सकता है. संक्रमण की स्थिति बेकाबू रहने पर स्‍कूलबंदी की मियाद बढ़ाई भी जा सकती है. बता दें कि अगले माह से राज्‍य में विधानसभा चुनाव भी शुरू होने हैं जिसके ठीक बाद बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी. ऐसे में स्‍कूल जल्‍द खोलने पर विचार हो सकता है.