Shubh vichar – सर्वश्रेष्ठ शुभ विचार

Subh Vichar in Hindi

अच्छे विचार वे होते हैं जो हमें अपनी जिम्मेदारियों को समझने में मदद करते हैं, साथ ही हमें यह भी दिखाते हैं कि कैसे उचित मार्ग पर आगे बढ़ना है और अपने जीवन के उद्देश्यों को प्राप्त करना है।

इस तरह के विचार हमें नई जीवन शक्ति प्रदान करते हैं, हमें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, बड़ों का सम्मान करते हैं, जीवों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं, गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करते हैं और विपरीत परिस्थितियों में धैर्य और संयम रखते हैं। हम कई तरह के कौशल सिखाते हैं, जिसमें रखरखाव भी शामिल है, जो वास्तव में हमारी खुशी के लिए फायदेमंद हैं।

साथ ही हम आपको इस लेख में कुछ महान विद्वानों और उनके महामहिमों के बेहतरीन विचार दे रहे हैं, जो न केवल आपके दिमाग को आराम देंगे बल्कि आपके जीवन में कुछ करने की भावना भी पैदा करेंगे।

बल्कि, यदि आप इन महान विचारों को सोशल मीडिया साइटों जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य पर साझा करते हैं, तो आपके मित्र, परिवार और परिचित इन विचारों से प्रेरित होंगे और साथ ही एक खुशहाल जीवन जीने में सक्षम होंगे।

सर्वश्रेष्ठ शुभ विचार – Subh Vichar in Hindi

“गंतव्य जितना बड़ा होगा, यात्रा उतनी ही लंबी और कठिन होगी।” – गुरुजी साने

“आज के पैसे में एक पैसे का मूल्य कितना है?” जब हाथ खाली होता है, तो पैसा क़ीमती होता है। फिर आदमी उसके पास जो भी पैसा है उसे पकड़ लेता है।” प्रेमचंद,

“जीवन में कठिनाइयाँ हमें कभी बर्बाद नहीं करतीं, बल्कि, वे हमारी गुप्त क्षमता, गुणों और क्षमताओं को खोजने में हमारी मदद करती हैं।” इसे दूसरे तरीके से कहें, तो कठिनाइयों को बताएं कि आप उनसे कहीं अधिक कठिन हैं।”

“अपनी भौतिक ऊर्जा का उपयोग समाधान खोजने में करने से बेहतर है कि इसे झल्लाहट में बर्बाद किया जाए।”

“जब दुनिया आपको हार मानने के लिए कहती है, तो आशा आपके कान में फुसफुसाती है, ‘फिर से कोशिश करो।'”

“उस आदमी से ज्यादा गरीब कोई नहीं है जिसके पास सिर्फ पैसा है।” एडबिन पग एडबिन पग द्वारा निर्मित एक काल्पनिक चरित्र है।

बिना गलती किए इंसान परफेक्ट नहीं बनता, जैसे हीरा बिना पहने नहीं चमकता। – चीन से कहावत

“अपने क्रोध के उठने पर उसके परिणामों के बारे में सोचें। कन्फ्यूशीवाद

यह नहीं है कि हम कितने समय तक जीते हैं; यह इस बारे में है कि हम कैसे रहते हैं।”

“किसी की गलती को स्वीकार करना शर्मनाक नहीं है। दूसरे शब्दों में, यह दर्शाता है कि आप कल की तुलना में आज अधिक स्मार्ट हैं। – अलेक्जेंडर पोप

मनुष्य के विचारों की सबसे अच्छी व्याख्या उसका व्यवहार है। – सुरक्षित

“दु:ख का अनुभव करने से व्यक्ति सुख का मूल्य सीखता है।” शेख सादी, शेख सादी, शेख सादी, शेखी

“जब तालाब भर जाता है, तो मछली चींटियों को खा जाती है, और जब तालाब खाली हो जाता है, तो चींटियाँ मछली को खा जाती हैं, इसलिए सभी की बारी आती है,” कथावाचक कहते हैं।

‘हमेशा अपनी छोटी-छोटी गलतियों से बचने की कोशिश करें, क्योंकि आदमी हमेशा छोटे पत्थरों पर चढ़ता है, पहाड़ों पर नहीं।’

“विजेता हमेशा कहते हैं, “मुझे कुछ करना चाहिए,” जबकि हारने वाले अक्सर जवाब देते हैं, “कुछ होना चाहिए।”

“क्रोध मूर्खता से शुरू होता है और पश्चाताप पर समाप्त होता है,” कहावत है।

“दोस्तों का चयन सावधानी से किया जाना चाहिए, क्योंकि वे मित्र भी जिनकी उपस्थिति से हम दूर रहते हैं, हमें हमारे व्यक्तित्व की झलक देते हैं।”

“कर्तव्य को कुछ करने की क्रिया या कुछ न करने के कार्य के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता है। ऐसे समय होते हैं जब कुछ न करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है। रवींद्रनाथ टैगोर (रवींद्रनाथ टैगोर)

“जिन लोगों ने थोड़ी सी आशा होने के बावजूद, हमेशा अपने प्रयासों में लगे रहते हैं, उन्होंने दुनिया के अधिकांश प्रमुख कामों को पूरा किया है।”

“भले ही यह सही हो, अनुचित काम नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि जब अंधे को अंधा करार दिया जाता है तो बहस होती है।” — डेविड इब्न एज्रा