Software update kaise karte hain

आज के आधुनिक दौर में अपने सभी सॉफ़्ट्वेर को up to date रखना बहुत ही ज़रूरी हो गया है. आज इंटर्नेट safety का होना एक तरह से अनिवार्य हो गया है. ज़्यादातर सॉफ़्ट्वेर अपने आप ही खुद को अपडेट कर लेते हैं by default ही, लेकिन ऐसे में भी आपको भी अपडेट कैसे करना होता है इस विषय में थोड़ी बहुत जानकारी ज़रूर से होनी चाहिए.

ऐसा इसलिए क्यूँकि इससे आप अपने सॉफ़्ट्वेर को हमेशा up to date रख सकते हैं, जिससे उसकी stability और security दोनो सही तरीक़े से क़ायम रह सकती है. इसके साथ आपको अपडेट के साथ आए हुए नए features के बारे में भी मालूम पड़ पाएगा. तो फिर चलिए सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें के बारे में विस्तृत रूप से जानते हैं.

यदि आप एक desktop यूज़र हैं और हमेशा इंटर्नेट से जुड़े रहते हैं, ऐसे में आपको अपने operating system को हमेशा अपडेट रखना चाहिए. इससे आप अपने सिस्टम को बहुत ही ऑनलाइन security threats जैसे की viruses, malware, और दूसरे Internet security threats से बचा सकते हैं.

विंडोज अपडेट कैसे करें

1. यदि आपको अपना विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम को update करना है, तब सबसे पहले आपको first Control Panel को ओपन करना होगा.

2. फिर Control Panel के search bar पर टाइप करना होगा update.

3. Windows Update के नीचे, आपको click करना होगा Check for updates पर.

इसमें थोड़ा समय लग सकता है Windows को सभी latest अपडेट को search करने के लिए. एक बार सिस्टम ने सभी updates available को खोज लिया फिर आपको उन्हें इंस्टॉल करने के लिए पूछेगा.

4. Updates को इंस्टॉल होने में थोड़ा बहुत समय लग सकता है. ऐसे में आप कम्प्यूटर पर दूसरे कार्य कर सकते हैं. क्यूँकि ये अपडेट वाला कार्य पीछे में यानि की background में भी चल सकता है.

5. एक बार update इंस्टॉल हो जाए फिर आपको एक बार अपना कम्प्यूटर restart करने के लिए बोलेगा. आप चाहें तो तुरंत restart कर सकते हैं या फिर बाद में कर सकते हैं.

macOS अपडेट कैसे करें

1. macOS को update करने के लिए, पहले open करें App Store.

2. फिर आपको click करना होगा Updates जो की top या ऊपर पर महजूद होता है. यहाँ पर आपको macOS updates की लिस्ट दिखायी पड़ जाएगी, जो updates उपलब्ध हों डाउनलोड करने के लिए.

3. स्क्रीन के दायीं और कुछ buttons दिखायी पड़ेंगे, जिन्हें क्लिक कर आप चाहें तो individual apps update कर सकते हैं या फिर सभी available updates को एक साथ भी अपडेट कर सकते हैं.