Speaker kya hota hai

कंप्यूटर स्पीकर एक कंप्यूटर हार्डवेयर output device होता है जो की अगर कम्प्यूटर के साथ जोड़ दिया जाए तब वो analog audio signals को audible sound में तब्दील कर देता है। जो की आख़िर में हमने सुनायी पड़ता है।

आप सभी ने अपने आसपास जरुर से इन Speakers को देखा होगा, वो चाहे तो आपके computer में लगे होते हैं, या railway stations के दीवारों में, या फिर movie hall में. लेकिन आप में से ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें की ये पता हो की असल में Speaker क्या है और यह कैसे काम करता है.

बस इसी चीज़ को ध्यान में रखते हुए मैंने सोचा की क्यूं न आप लोगों को स्पीकर के बारे में जानकारी से जुडी छोटी बड़ी चीज़ों की जानकारी प्रदान की जाये जिससे की आपको इनके विषय में सही जानकारी हो और साथ में आप इसे खरीदते वक़्त सही प्रकार का चुनाव कर सकें. तो फिर चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये स्पीकर क्या होता है और कितने प्रकार के होते हैं.

स्पीकर क्या है (What is Speaker in Hindi)

Speakers या LoudSpeakers एक बहुत ही common output devices होते हैं. इन्हें computer systems में इस्तमाल किया जाता है. जहाँ कुछ speakers को design किया गया होता है specifically कुछ computers के साथ, वहीँ दूसरों को किसी भी sound systems के साथ इस्तमाल किया जा सकता है.

चाहे उनकी design कुछ भी हो speakers का मुख्य काम ही होता है audio output पैदा करना जिसे की एक आम इन्सान सुन सके.

Loudspeakers का इस्तमाल बहुत से वर्षों से किया जा रहा है electrical signals को audio sound waves में convert करने के लिए.

Loudspeaker का मुख्य काम ही है की वो electrical signal को sound waves में convert करे और ऐसे वो अपने structural design के हिसाब से करता है.

इससे आप ये जान सकते हैं की loudspeakers की quality के हिसाब से इनकी बहुत बड़ी range होती है. वहीँ इनकी Cost, size, और दुसरे factors भी इनकी overall quality को तय करते हैं.

ज्यादातर समय में इन loudspeakers को आप devices के भीतर ही इस्तमाल होते हुए देखे होंगे, ज्यादातर समय में आपको दो या उससे ज्यादा loudspeaker drive units एक साथ दिखे होंगे.