SSC mts full details in hindi – एसएससी एमटीएस से जुड़ी पूरी जानकारी।

हम आपको इस पेज के माध्यम से एसएससी एमटीएस क्या है के बारे में बताएंगे। एसएससी एमटीएस फुल फॉर्म, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

एसएससी एमटीएस (कर्मचारी चयन आयोग-मल्टी टास्किंग) भारत भर के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए हर साल कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, व्यक्ति भारत में सरकार के लिए काम करने के अवसर के लिए एसएससी एमटीएस परीक्षा दे सकते हैं। यदि आप सरकार के लिए काम करना चाहते हैं, तो आप इस पोस्ट पर एसएससी एमटीएस क्या है के बारे में अधिक जान सकते हैं।

एसएससी एमटीएस परीक्षा विभिन्न पदों के लिए एसएससी द्वारा आयोजित की जाती है, और आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता 10 वीं कक्षा की शिक्षा है। पूर्ण एसएससी एमटीएस जानकारी यदि आपके पास सभी प्रासंगिक ज्ञान है तो यह परीक्षा की तैयारी में आपकी सहायता करेगा।

SSC MTS Kya Hai

एसएससी एमटीएस (SSC MTS) एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों में मल्टी-टास्किंग स्टाफ, Group ‘C’ Non-Gazetted और Non-Ministerial पोस्ट आदि की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को चपरासी, चौकीदार, सफाई और माली आदि काम करना होता है।

SSC

एसएससी एमटीएस टेस्ट के बारे में जानने से पहले, आपको पहले यह समझना होगा कि एसएससी क्या है और यह कौन सी परीक्षा आयोजित करता है। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए हमारी पोस्ट “एसएससी क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें” पर एक नज़र डालें।

MTS Full Form In Hindi

एमटीएस का फुल फॉर्म “मल्टी टास्किंग स्टाफ” का फुल फॉर्म होता है। हिंदी में इसका मतलब होता है “मल्टी टास्किंग स्टाफ।”

SSC mts full details in hindi 01

वहीं अगर एसएससी एसटीएम फुल फॉर्म की बात करें तो, SSC MTS का Full Form – “Staff Selection Commission Multi Tasking Staff ” होता है। जिसका हिंदी में पूरा नाम “कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टाफ” होता है।

SSC MTS Ke Liye Qualification

यदि आप एसएससी एमटीएस भर्ती 2021 में शामिल होना चाहते है तो उसके लिए आपको इन सभी योग्यताओं को पूरा करना होगा, तभी आप SSC MTS एग्जाम 2021 की परीक्षा में बैठ पाएंगे।

  • नागरिकता – उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता – SSC MTS एग्जाम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • आयुसीमा – SSC MTS परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए, जबकि कुछ आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है।
आयु वर्गआयु सीमा में छूट
SC/ST5 वर्ष
OBC3 वर्ष
PH (शारीरिक विकलांग) + सामान्य वर्ग5 वर्ष
PH + OBC8 वर्ष
PH + SC/ST10 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक (OBC)3 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक (SC/ST)8 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक (सामान्य वर्ग)3 वर्ष

SSC MTS Selection Process In Hindi

निम्नलिखित चरण एसएससी एमटीएस परीक्षा चयन प्रक्रिया बनाते हैं; आप केवल तभी चुने जाते हैं जब आप उन सभी को पास करते हैं:

स्टेप 1: SSC MTS आवेदन फॉर्म भरें

उम्मीदवारों को पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर एसएससी एमटीएस 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जबकि आरक्षित समूहों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

स्टेप 2: SSC MTS के पेपर-I को क्लियर करें

SSC MTS परीक्षा को दो भागों में बांटा गया है, जिनमें से पहला कंप्यूटर आधारित है। 90 मिनट की समय सीमा के साथ कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में मुख्य रूप से अंग्रेजी, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस के क्षेत्र के प्रश्न होते हैं।

स्टेप 3: SSC MTS के पेपर-II को क्लियर करें

पेपर-1 को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को SSC MTS पेपर- II में शामिल होना होता है जो कि डिस्क्रिप्टिव (वर्णनात्मक) टाइप का होता है। इसमें अंग्रेजी तथा किसी भी भाषा जो ‘संविधान की 8वी अनुसूची में शामिल है में लघु निबंध/पत्र लेखन’ करने के लिए दिया जाता है। यह पेपर 50 अंकों का होता है जिसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है।

स्टेप 4: अब SSC MTS के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में करवाएं

जो उम्मीदवार SSC MTS के दोनों पेपर क्लियर कर लेते है उसके बाद कर्मचारी चयन आयोग अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम एसएससी एमटीएस रिजल्ट या मेरिट लिस्ट जारी करेगा। अगर जिनका नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होता है उन्हें निश्चित तिथि को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा।

SSC MTS Exam Pattern

एसएससी MTS परीक्षा पैटर्न कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ही तय किया जाता है। अगर परीक्षा पैटर्न में कोई भी बदलाव किया जाता है तो उसे आधिकारिक सूचना के माध्यम से उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है। SSC MTS परीक्षा दो पेपरों- SSC MTS पेपर I और SSC MTS पेपर- II के के माध्यम से आयोजित की जाती है।

विवरणSSC MTS पेपर I परीक्षा पैटर्नपेपर- II परीक्षा पैटर्न
परीक्षा का तरीकाऑनलाइनऑफलाइन
परीक्षा का प्रकारऑब्जेक्टिव टाइप (MCQ)डिस्क्रिप्टिव
नंबर ऑफ सेक्शनचारएक
विषयजनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग
जनरल इंग्लिश
न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड
जनरल अवेयरनेस
शार्ट निबंध/पत्र
परीक्षा की अवधिसभी उम्मीदवार – 90 मिनट
पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार – 120 मिनट
सभी उम्मीदवार -30 मिनट
पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार – 40 मिनट
प्रश्नों की संख्या1001
कुल अंक10050
पेपर की भाषाअंग्रेजी और हिंदीअंग्रेजी, हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाएं

SSC MTS Ka Syllabus

यदि आप एसएससी एमटीएस के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो आपको एमटीएस पाठ्यक्रम से परिचित होना चाहिए, क्योंकि यह आपकी तैयारी में आपकी सहायता करेगा और आपको यह समझने में मदद करेगा कि कौन से विषय किस प्रश्न में शामिल हैं।

SSC MTS Syllabus:

सिलेबसविषयअंक
SSC MTS इंग्लिश लैंग्वेज सिलेबसइंग्लिश राइटिंग एबिलिटी, वोकैब्युलरी, ग्रामर, पर्यायवाची और विलोम, सेंटेंस करेक्शन25
SSC MTS जनरल रीजनिंग सिलेबससिमिलरटीज & डिफरेंसेस, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिसिस, जजमेंट, डिसिशन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, ऑब्जरवेशन, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, नॉन-वर्बल सीरीज, फिगर क्लासिफिकेशन, एनालिटिकल फंक्शन्स आदि।25
SSC MTS क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सिलेबसप्रतिशत, अनुपात और अनुपात, लाभ और हानि, समय और दूरी, समय और कार्य औसत, तालिकाओं और रेखांकन का मौलिक उपयोग, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, छूट, संख्या प्रणाली, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, अंकगणितीय संचालन, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध , क्षेत्रमिति, आदि।25
SSC MTS सामान्य जागरूकता सिलेबसकरेंट अफेयर्स, भारतीय संविधान, आविष्कार और खोजें, वित्तीय और आर्थिक समाचार, बुकर और राष्ट्रीय पुरस्कार, पुरस्कार विजेता पुस्तकें, पुरस्कार और सम्मान, इतिहास, संस्कृति, विज्ञान।25

SSC MTS के अंतर्गत आने वाले काम

जिन उम्मीदवारों को SSC MTS के पद के लिए चुना जाता है उन्हें इन कामों को करना होता है:

  • चौकीदारी या वार्ड ड्यूटी करना।
  • बिल्डिंग तथा उसके आस-पास के एरिया की साफ़-सफाई करना।
  • कार्यालय की सफाई करना।
  • फोटो-कॉपी करना तथा फैक्स (FAX) करना।
  • पार्क, पौधों, कमरों का ध्यान रखना।
  • अगर आपके पास आईटीआई (ITI) का डिप्लोमा है या उससे सम्बन्धित कोई योग्यता है तो उससे सम्बन्धित काम करना।
  • कमरों और फर्नीचर की सफाई करना।
  • अपने से ऊपर पद के अधिकारी के निर्देशों का पालन करना।

SSC MTS Salary

7वे वेतनमान लागू होने के बाद से सभी सरकारी पोस्ट के अधिकारीयों का वेतन 20% से बढ़ गया है। SSC में MTS का ग्रेड पे 1800 रुपये है, तथा पे स्केल लगभग 5,200-20,200 रुपये प्रति माह होता है।

SSC MTS Exam के लिए Apply कैसे करें?

एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। इसके बाद आपको वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा। नामांकन करने के बाद, आपको वेबसाइट के डैशबोर्ड में नवीनतम रिक्ति, परीक्षा, परिणाम आदि के बारे में सभी जानकारी प्राप्त होगी; अब आपको बस इतना करना है कि वेबसाइट पर विजिट करते रहना है।

अब, वेबसाइट डैशबोर्ड से, उस परीक्षा का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं और सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। अब ध्यान से सभी विवरण भरें और स्कैन करें और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें।

SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare

एसएससी एसटीएस की तैयारी के लिए मैंने निचे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए है जो परीक्षा की तैयारी में आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते है:

  • सबसे पहले परीक्षा का पूरा सिलेबस एक बार जरूर देख ले और उसी के हिसाब से पढ़ाई करें।
  • आप जिस विषय में सबसे ज्यादा कमजोर है उस पर ज्यादा समय दें।
  • गणित एवं रीजनिंग विषय पर ज्यादा ध्यान दे, क्योंकि यह स्कोरिंग सब्जेक्ट होता है।
  • अच्छी बुक्स का सिलेक्शन बहुत ही जरुरी होता है।
  • आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर या इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है।
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को जरूर हल करे।
  • नियमित प्रैक्टिस सेट या मॉक टेस्ट दें इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आपको आपकी तैयारी का पता चलेगा।
  • करंट अफेयर्स के लिए नियमित न्यूज़ पेपर या मंथली मैगज़ीन पढ़े।

Conclusion

इसलिए, यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो एसएससी एमटीएस शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। एसएससी एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टाफ मीनिंग इन हिंदी), पाठ्यक्रम, एमटीएस का पूर्ण रूप, योग्यता और अन्य विवरण ऊपर प्रदान किए गए हैं। आपको इसके लिए अध्ययन करने में थोड़ी परेशानी होनी चाहिए, और यदि संभव हो तो आप अपने पहले प्रयास में ही एसएससी एमटीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम हों।

यदि आपके पास एसएससी एमटीएस परीक्षा के बारे में कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया मुझे नीचे टिप्पणी में बताएं और मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। एमटीएस के बारे में अधिक जानने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर साझा करें।

SSC MTS FAQs

  • SSC MTS एग्जाम के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है?

एसएससी MTS परीक्षा के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यताप्राप्त विद्यालय से दसवीं पास होना आवश्यक है।

  • MTS का Full Form क्या होता है?

एमटीएस (MTS) का फुल फॉर्म ‘Multi Tasking Staff’ होता है जिसे हिंदी में भी ‘मल्टी टास्किंग स्टाफ’ के नाम से जानते है।

  • SSC MTS के लिए न्यूनतम प्रयासों की संख्या क्या है?

एसएससी एसटीएस (SSC MTS) के लिए न्यूनतम प्रयासों की कोई समय सीमा नहीं है आप अपनी अधिकतम आयु पूर्ण होने तक परीक्षा में शामिल हो सकते है।

  • SSC MTS परीक्षा ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में से किस में आयोजित की जाती है?

एसएससी MTS का पहला पेपर ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाता है। जबकि पेपर- II एक पेन और पेपर आधारित परीक्षा के रूप में ऑफ़लाइन आयोजित किया जाता है।

  • SSC MTS परीक्षा कितने चरणों में आयोजित की जाती है?

एसएससी MTS परीक्षा तीन चरणों पेपर- I, पेपर- II और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि में आयोजित की जाती है।