Successful blogger kaise bane

एक ब्लॉगर बनना आसान है, लेकिन एक successful blogger बनना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है. मुख्य रूप से 2 कारणों की वजह से लोग blogging में successful नहीं हो पाते हैं या फिर पैसे कमाने से पहले ही उसे छोड़ देते हैं.

पहला है अधूरा knowledge और दूसरा है patience. अगर आपके पास blogging से related proper knowledge नहीं है तो कभी भी आप  इस field में successful नहीं हो सकते और आपके patience भी रखना चाहिए. ऐसा नहीं हो सकता कि आपने इस महीने blog बनाया और दूसरे महीने से ही आपका earning आना शुरू हो जाएगा.

इस post में मैं आपको कुछ ऐसे blogging tips के बारे में बताने वाला हूं जिसको follow करके आप कम समय में एक successful blogger बन सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं.

Blog के लिए सही Topic चुने

एक कामयाब blogger बनने के लिए आपको सही topic का चुनाव करना जरूरी है. एक अच्छा topic ही आपके blog को बड़ा बनाती हैं और लोग आपके ब्लॉग को पसंद करने लगते हैं. Topic का selection करते वक्त ज्यादातर नए blogger किसी दूसरे ब्लॉग को follow करते हैं, जो कि अच्छा पैसा कमा रहा है.

अपने ब्लॉग के लिए topic decide करते वक्त यह ध्यान रखना है, आपको उस topic के बारे में कितना knowledge है और उस topic में आपका interest है या नहीं. बिना sufficient information के आप किसी भी topic पर ज्यादा देर sustain नहीं कर सकते हैं.

Blogging के लिए passion और interest बहत ही जरूरी है, वरना कुछ time बाद आप उस topic से bore हो जाएंगे. मेरे हिसाब से आप वही topic चुनें जिसके ऊपर आपका interest हो और जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा post लिख सकते हो.

इसके अलावा आपको यह भी research करना है, आप जो topic select कर रहे हैं उसकी demand और internet पर उसकी competetion कितनी है.

Writing Skill

एक Blogger के लिए उसका article ही उसकी पहचान है. आपके ब्लॉग को लोग कितना पसंद करते हैं यह निर्भर करता है आपकी writing skill के ऊपर. Successful Bloggerबनने के लिए आपके पास अच्छी writing skill होना जरूरी है.

यहां मैं आपको Newspaper या फिर Magzine की तरह लिखने के लिए नहीं बोल रहा हूं. आप एक individual की तरह post लिखें जिससे कि readers को लगे कि आप उनसे conversation कर रहे हैं.

अपने Post को attractive बनाने के लिए उसमें अपना opinion और experience जरूर शेयर share करें.

अच्छे Blog Post पढ़ें

एक High Quality Post लिखने के लिए आपको अच्छे article पढ़ने होंगे. किसी भी topic के बारे में किसी के पास पूरी information नहीं होती है, इसी वजह से आप दूसरों के post जरूर पढ़ें. उससे आपको भी कुछ नई जानकारी मिलती है और आपका knowledge बढ़ता है.

मैं अपने Blog के लिए कोई भी post लिखने से पहले  उसी topic से related कम से कम 8-10 article जरूर पढ़ता हूं. इससे उस topic के ऊपर मैं बहुत सारी information collect कर पाता हूं और उनमें से important चीजों को अपने पोस्ट में शामिल करता हूं.

Blogging में हमेशा कुछ नया सीखते रहना और सीखने के लिए तैयार रहना बेहद जरूरी है.