sukanya yojana

भारत सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना का शुभारंभ किया गया है। यह एक बचत योजना है। इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए बेटी की 10 वर्ष की आयु होने से पहले अकाउंट खुलवाना होगा। इस अकाउंट में निवेश की न्यूनतम सीमा ₹250 रुपए है तथा अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपए हैं। यह निवेश बेटी की उच्च शिक्षा या फिर शादी के लिए किया जा सकता है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा निवेश पर 7.6% की दर से ब्याज प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत निवेश करने पर टैक्स में छूट भी प्रदान की जाएगी। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई एक छोटी बचत योजना है। इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के अंतर्गत लांच किया गया है।

  • इस योजना के अंतर्गत अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खुलवाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि खाते का संचालन बेटी की आयु 21 वर्ष की होने या फिर 18 वर्ष की आयु के बाद शादी होने तक किया जा सकता है। बेटी की उच्च शिक्षा के लिए 18 वर्ष की आयु के बाद 50% की रकम की निकासी की जा सकती है।

यह डिजिटल अकाउंट खोलने के लिए भी आपको पोस्ट ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं है। इस अकाउंट को आधार कार्ड तथा पैन कार्ड के माध्यम से घर बैठे खोला जा सकता है और पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। यह डिजिटल अकाउंट 1 साल के लिए वैध है।

सुकन्या सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोला हुआ खाता नहीं होगा डिफॉल्ट

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना को बेटी का भविष्य सुरक्षित करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत माता-पिता द्वारा एक नियमित राशि जमा की जाती है। यह खाता बेटी की 10 वर्ष की आयु होने से पहले खोला जाता है। सुकन्या समृद्धि खाते को चालू करने के लिए पहले न्यूनतम 250 रुपए प्रति वर्ष का निवेश करना अनिवार्य होता था। यदि यह न्यूनतम राशि नहीं जमा की जाती थी तो खाता डिफॉल्ट हो जाता था। लेकिन अब इस योजना के नए नियमों के अंतर्गत यदि न्यूनतम राशि जमा नहीं की जाएगी तो खाता डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा। इसके अलावा मैच्योरिटी तक पहले की तरह ही खाते में जमा रकम पर लागू दर के अनुसार बियाज मिलता रहेगा |

IPPB ऐप का किया गया आरंभ

डाकघर द्वारा आईपीपीबी एप का भी आरंभ किया गया है। जिसके माध्यम से ग्राहकों को लेन-देन की सुविधा  प्रदान की जाएगी। इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे और सुकन्या समृद्धि योजना के साथ अन्य डाकघर की योजनाओं में भी पैसे जमा किए जा सकेंगे। इस ऐप के माध्यम से घर बैठे डिजिटल अकाउंट खोला जा सकता है। यह डिजिटल अकाउंट खोलने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है।