Varg kise kahate hain

वर्ग (Square) ज्यामिति की एक आकृति है। यदि किसी चतुर्भुज की चारों भुजाएं बराबर हों और चारो कोण समकोण हों तो उस चतुर्भुज को वर्ग कहते है।

वर्ग किसे कहते हैं – वर्ग की परिभाषा (varg kise kahate hain -varg ki paribhasha)

वह चतुर्भुज जिसकी चारो रेखाए समान या बराबर होती हैं. तथा चारो कोण समकोण होते हैं. ऐसे चतुर्भुज को वर्ग कहते हैं. निचे तस्वीर में वर्ग का चित्र दिया गया हैं.

जब वर्ग के विकर्ण की लम्बाई ज्ञात हो.

अगर हमे वर्ग के विकर्ण की लम्बाई ज्ञात होती हैं. तो हम वर्ग का क्षेत्रफल आसानी से ज्ञात कर सकते हैं. क्योंकि हमे पता हैं की वर्ग के दोनों विकर्ण की लम्बाई समान होती हैं.

अगर वर्ग के विकर्ण की लम्बाई ज्ञात हैं तो क्षेत्रफल ज्ञात करने का सूत्र

वर्ग का क्षेत्रफल = विकर्ण x विकर्ण / 2

उदाहरण: अगर किसी वर्ग के विकर्ण की लम्बाई 3 सेंटीमीटर हैं. तो दुसरे विकर्ण की लम्बाई भी 3 सेंटीमीटर होगी. अंत वर्ग का क्षेत्रफल आसानी से सूत्र से ज्ञात कर सकते हैं.

वर्ग का क्षेत्रफल = 3 x 3 / 2

किसी भी आकृति का परिमाप उसमे उपस्थित सभी भुजाओ की लम्बाई का योग होता हैं. अंत अगर किसी वर्ग की एक भुजा की लम्बाई x हैं. तो वर्ग का परिमाप 4x होगा. क्योंकि वर्ग की चारो भुजाए आपस में समान होती हैं.

वर्ग का परिमाप का सूत्र = 4 x भुजा की लम्बाई

उदाहरण: अगर किसी वर्ग की भुजा की लम्बाई 2 सेंटीमीटर हैं. तो आसानी से वर्ग का परिमाप सूत्र की सहायता से ज्ञात किया जा सकता हैं.

वर्ग का परिमाप का सूत्र = 4 x भुजा की लम्बाई

= 4 x 2

= 8 सेंटीमीटर

अंत 2 सेंटीमीटर भुजा वाले वर्ग का परिमाप 8 सेंटीमीटर होता हैं.

वर्ग की भुजा की लम्बाई को ज्ञात करने के दो तरीके हैं.

  • जब वर्ग का क्षेत्रफल ज्ञात हो.
  • जब वर्ग का परिमाप ज्ञात हो.

जब वर्ग का क्षेत्रफल ज्ञात हो.

अगर हमे किसी वर्ग का क्षेत्रफल ज्ञात हैं. तो हम आसानी से वर्ग की भुजा की लम्बाई ज्ञात कर सकते हैं. इसके लिए निचे दिए गए सूत्र का उपयोग करे.

वर्ग की भुजा की लम्बाई = √क्षेत्रफल

उदाहरण: अगर किसी वर्ग का क्षेत्रफल 16 वर्ग मीटर हैं. अगर इसके भुजा की लम्बाई ज्ञात करना चाहते हैं. निम्न विधि का अनुसरण करे.

वर्ग की भुजा की लम्बाई = √क्षेत्रफल

= √16

= 4 मीटर

अंत 16 वर्गमीटर वाले वर्ग की प्रत्येक भुजा की लम्बाई 4 मीटर होती हैं.

जब वर्ग का परिमाप ज्ञात हो.

वर्ग का परिमाप वर्ग के चारों भुजाओ का योग होता हैं. अंत चारों भुजाओ के योग को 4 से भाग देने पर वर्ग के भुजा की लम्बाई आसानी से ज्ञात की जा सकती हैं.

वर्ग की भुजा की लम्बाई = परिमाप / 4

उदाहरण: माना की किसी वर्ग का परिमाप 16 मीटर हैं. और हम वर्ग की भुजा की लम्बाई ज्ञात करना चाहते हैं. तो निम्न तरीके से सूत्र की सहायता से आसानी से ज्ञात कर सकते हैं.

वर्ग की भुजा की लम्बाई = परिमाप / 4

= 16 / 4

= 4 मीटर

अंत 16 मीटर परिमाप वाले किसी वर्ग की एक भुजा की लम्बाई 4 मीटर होती हैं.