Vga full form in hindi

VGA की अंग्रेजी में फुल फॉर्म Video Graphic Array होती है और इसे हिंदी में उच्च तकनीकी कंप्यूटर निगम के नाम से जाना जाता है। VGA को प्रमुख रूप से एक पोर्ट ही माना जाता है। VGA की सहायता से मॉनिटर और सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है। यह एक केबल की सहायता से उसे कनेक्ट करके किया जाता है।

VGA का Full Form होता है “Video Graphics Array.” यह एक standard monitor या display interface होता है जिसका इस्तमाल ज्यादातर PCs में किया जाता है. इसलिए, अगर एक montior VGA-compatible होता है, तब ऐसे में ये प्राय सभी नए computers के साथ में काम कर सकता है.

VGA standard को originally develop किया गया था IBM के द्वारा सन 1987 में और ये allow करता था एक display resolution जो की होता था करीब 640×480 pixels. तब से लेकर, आज तक काफी ज्यादा revisions किये गए और बहुत से नए standard को introduce किया गया. इनमें सबसे ज्यादा common है Super VGA (SVGA), जो की allow करता है resolutions वो भी 640×480 से ज्यादा, जैसे की 800×600 या 1024×768. एक standard VGA connection में 15 pins होते हैं और इसकी shape एक trapezoid के तरह होती है.