व्यवसाय में लाभ की क्या भूमिका है?

व्यवसाय में लाभ की क्या भूमिका है

अनुसंधान एवं विकास में निवेश: उच्च लाभ एक फर्म को अनुसंधान और विकास पर अधिक खर्च करने में सक्षम बनाता है। इससे बेहतर तकनीक, कम लागत और गतिशील दक्षता प्राप्त हो सकती है। यह लाभ कुछ उद्योगों जैसे तेल की खोज, दवा अनुसंधान और कार निर्माण के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है – जिन्हें विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण जोखिम भरा निवेश की आवश्यकता होती है। इस लाभ और निवेश के बिना, अर्थव्यवस्था स्थिर हो जाएगी और अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा खो देगी, जिससे कुछ क्षेत्रों में नौकरी छूट जाएगी।यह गतिशील दक्षता दिखाने वाला एक ग्राफ है – अधिक उत्पादक प्रौद्योगिकी में निवेश के कारण लंबी अवधि की औसत लागत में गिरावट। अलौकिक लाभ के बिना, यह निवेश संभव नहीं है।

शेयरधारकों के लिए इनाम:शेयरधारकों को लाभांश दिया जाता है। अधिक लाभ उच्च लाभांश की ओर ले जाता है और लोगों को शेयर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता है। शेयरधारक फर्मों के लिए वित्त का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। शेयरधारकों को पारिश्रमिक देने में सक्षम होने के लिए लाभ महत्वपूर्ण है। यह भविष्य के लाभ की आशा है जो फर्मों को शेयरधारकों से वित्त विस्तार के लिए वित्त जुटाने में सक्षम बनाता है।कम लाभ एक फर्म को अधिग्रहण बोली का लक्ष्य बना सकता है। यदि कोई फर्म अंडर-परफॉर्मिंग प्रतीत होती है, तो शेयरधारकों को लग सकता है कि उन्हें उस फर्म को बेचने से बेहतर है जो उन्हें लेना चाहती है।

च्च लाभ को उद्योग में नई फर्मों को आकर्षित करना चाहिए:यदि तेल की कीमत अधिक है तो यह अधिक लाभदायक हो जाएगा। इन लाभों से फर्मों को नए तेल क्षेत्रों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। मोबाइल ऐप्स के अधिक लाभदायक होने के साथ, यह अधिक फर्मों को प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।इस उदाहरण में, P2 की कीमत अलौकिक लाभ (AR>ATC) देती है। हालांकि, अगर बाजार पूरी तरह से प्रतिस्पर्धी है, तो यह लाभ अधिक फर्मों को प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आपूर्ति बढ़ जाती है और सामान्य लाभ होने तक कीमत गिरती है (पी 1 पर जहां एआर = एटीसी)।दीर्घावधि में लाभ सामान्य लाभ स्तर पर लौटता है।

जोखिम वहन करने वाली अर्थव्यवस्थाएं:लाभ को बचाया जा सकता है और अप्रत्याशित मंदी के लिए बीमा प्रदान किया जा सकता है, जैसे कि मंदी या विनिमय दर में तेजी से प्रशंसा। लक्जरी उत्पादों जैसे अस्थिर उद्योगों के लिए यह महत्वपूर्ण है। उछाल के वर्षों में विलासिता का सामान बहुत लाभदायक हो सकता है, लेकिन मंदी में नुकसान करता है।

कर राजस्व:सरकारें कंपनी के मुनाफे पर निगम कर वसूलती हैं और इससे प्रति वर्ष कई अरब पाउंड का कर राजस्व मिलता है। यूके में निगम कर की दर 19% है,अमेरिका में कंपनी के मुनाफे का स्तर। यह मंदी के दौरान लाभ में गिरावट को दर्शाता है, लेकिन उसके बाद तेज वृद्धि।

प्रोत्साहन प्रभाव:उच्च लाभ उद्यमियों को व्यवसाय स्थापित करने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता है। लाभ के इनाम के बिना, कम निवेश होगा और कम लोग जोखिम लेने के इच्छुक होंगे। एक कमांड अर्थव्यवस्था में, कोई लाभ प्रोत्साहन नहीं होता है, लेकिन इससे आसानी से प्रोत्साहन की कमी हो सकती है।