What is desktop computer in hindi

ये डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या है शायद हम सभी लोगों को पता है क्यूंकि इसे हम अपने घरों में, offices में, दुकानों में देखें हैं. ज्यादातर लोग Computer के monitor को ही Computer मान लेते हैं जो की ठीक नहीं है क्यूंकि ये केवल एक Screen होता है जो की हमें इसके भीतर चल रहे सभी गतिविधियों को दिखाता है.

सभी devices के समाहार को ही कंप्यूटर कहा जाता है. यह एक ऐसा computer होता है जिसे की एक fixed location में रहने के लिए ही design किया गया होता है. ये या तो एक all in one machine होता है जहाँ की सभी चीज़ें एक ही desktop में होते हैं या सभी devices का assembled form होता है.

Laptop और दुसरे Portable devices के तरह इसमें internal batteries लगे नहीं होता हैं जिसके चलते इसे हमेशा एक power source से connect किया गया होता है.

पहले के समय में आगरा हम Computers की बात करूँ तब केवल desktop computers ही personal computers के तोर पर available होते थे. चूँकि उस समय laptops और tablets नहीं होते थे, इसलिए सभी home PCs desktop computers ही होते थे.

इसलिए अभी भी ये term “desktop computer” का इस्तमाल personal Pcs और बड़े computers जैसे की mainframes और supercomputers को अलग करने के लिए किया जाता है.

पिछले कई वर्षों से desktop computers एक बहुत ही popular type personal computer है, लेकिन वहीँ laptop के ज्यादा इस्तमाल से इसलिए sales में Desktop Pcs को पीछे कर दिया है. और साथ में mobile computing के बढ़ोतरी होनी से ये trend धीरे धीरे बढ़ रहा है और आने वाले समय में ये और भी आगे जाने वाला है.

लेकिन आप जितना भी नयी technology ले आइये ये Desktop Computers हमेशा से एक popular choice रहा है बहुत से business workstations में और family computers के तोर पर.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या है हिंदी में और ये कैसे काम करता है के विषय में जानकारी दे दी जाये जिससे आपके मन में उठ रहे सवालों के जवाब मिल जायेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या होता है.

डेस्कटॉप कंप्यूटर डेफिनिशन: यह एक personal computer होता है जो की पूरी तरह से fit हो जाता है आपके desk के ऊपर या उसके नीचे. इसमें बहुत सारे components होते हैं जैसे की एक monitor, keyboard, mouse, CPU इत्यदि.

जहाँ laptop को ज्यादा portable बनाया गया है वहीँ desktop computer को एक जगह में स्थिर होने के लिए बनाया गया है. इसमें बाकि portable computers के तरह batteries नहीं होते हैं बल्कि इन्हें constantly एक power source के साथ connected रहना होता है.

अगर आपको Desktop Computer के बारे में और जानना होता है तब आपको ये article पूरा पढना पड़ेगा.