What is input device in hindi

आप में से बहुत जानते होंगे के Input Device क्या है (What is Input Device in Hindi), पर बहुत ऐसे भी है जिनके लिए ये term बिलकुल नया है. यहाँ में बात कर रहा हूँ computer के कुछ external parts के बारे में. ये computers के कुछ ऐसे हिस्से है, जिनके मदद हम data देने और निकालने में करते है.

हर कोई आज कल Laptop और Desktop का इस्तमाल कर रहा है. इस Digital दुनिया में Computer के बिना तो कुछ भी काम करना असंभव जैसे हो गया है. आप तो जानते ही होंगे Laptop और Desktop में बहुत सारे Devices का उपयोग किया जाता है.

जिससे आप बड़ी आसानी से Computer को Operate और Control कर सकते हो. उनमे से ही एक Device है इनपुट डिवाइस जिसने हमारे काम को बहुत आसान बना दिया है. तो आज के लेख में बिस्तर से जानते हैं ke input device क्या होता है.

Input Device एक ऐसी Electronic Device होती है जिसके द्वारा हम डिवाइस में डेटा enter कर सकते हैं। यह Computer का एक Part है. हम जिस किसी भी Device के द्वारा कंप्यूटर या personal कंप्यूटर में कुछ भी Input करते हैं, उसे Input device कहा जाता है. इसके कुछ उदहारण हैं Keyboard, Mouse, Scanner, microphone, Light Pen. इन सभी इन पूट Devices से हम Computer के अंदर कुछ Input करते हैं.

यह एक Hardware है जिसके जरिए हम Computer के साथ Interact करके उसे Control करते हैं. जैसे Mouse से अलग अलग Icon को Select करना, Option को Select करना. एसे ही Keyboard के जरिए हम Text Input करते हैं और arrorw key से Laptop को Operate करते हैं.

इसकी मदद से हम Computer से सारा काम करवा पाते हैं. ये human-world को computer-world से जोड़ता है. इनकी मदद से हम Computer को Instruction देते हैं, और Computer Instruction को समझके कुछ Action लेता है. अब निचे Input Devices के Example हैं उनको समझते हैं अच्छे से.

इनपुट डिवाइस के उदाहरण

चलिए अब हम इनपुट डिवाइस के कुछ उदाहरणों के बारे में जानते हैं।

Types Of Input Devices in Hindi

Keyboard:

यह सबसे प्रमुख Input device है. इसी के मदद से हम Computer के सारे लिखने वाले काम कर सकते हैं. सबसे ज्यादा इस्तमाल किए जाने वाले devices में से यह एक है. इसकी मदद से हम कुछ भी लिख सकते हैं. आप जो अभी पढ़ रहे हैं वो भी इसी के Keyboard से लिखा गया है.

जैसे की email भेजना, messages भेजना, online transfer करना, online shopping करना और अन्य कामों में हम इसे इस्तमाल करते हैं. इन सभी कामों में हमें Keyboard की जरुरत पड़ती है.

Keys और Description

Typing Keys (लिखने वाले Key)

यह वो Keys जिनसे हम Computer में कुछ लिखने के लिए इस्तमाल करते हैं. जैसे (A-Z) और (a-z).

Numeric Key (Number वाले Keys)

इन Keys से Number लिख सकते हैं जैसे (0,1,2,3,4,5,6,7,8,9)

Function Keys

Computer में ये 12 keys हैं, जो Keyboard के उपर एक ही Line में रहते हैं. F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11, F12. हर एक Function key का अलग अलग काम (Function) के लिए इस्तमाल किया जाता है.

Control keys और Arrow Keys

इन keys को Cursor और Screen को Control करने के लिए किया जाता है. जैसे Arrow या Directional keys, जिनको cursor को उपर, निचे, दाएँ, बाएं Move करने के लिए किया जाता है. Control Keys को Screen को Control और Shortcut key बनाने के लिए किया जाता है. EX-Home, End, Insert, Delete, Page Up, Page Down और Ctrl(Control),Alternate(Alt), Escape(Esc).


Ctrl+c Copy करने के लिए किया जाता है. Ctrl+x Cut करने के लिए।

Special Purpose Keys

Keyboard से कुछ ख़ास काम करने के लिए ये keys होती हैं जैसे Enter, Shift, Caps Lock, Num Lock, Spacebar, Tab, and Print Screen. हर Key का Special Purpose होता है.